logo-image

How to maintain BP : Low Blood Pressure में अपनाएं ये टिप्स, कभी नहीं होगी परेशानी

आपको ब्लड प्रेशर को लेकर जागरुक रहने का जरुरत है. तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे अपने लो बीपी पर काबू पाया जा सकता है.

Updated on: 06 Dec 2023, 08:24 AM

नई दिल्ली:

"लो बीपी" या लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) का मतलब होता है कि आपका रक्तचाप सामान्य से कम है. यह अक्सर चक्कर आना, कमजोरी, थकान और बेहोशी की अवस्था का कारण हो सकता है. लो बीपी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि खानपान, बीमारियाँ, या अन्य निर्दिष्ट कारण. ऐसे में आपको ब्लड प्रेशर को लेकर जागरुक रहने का जरुरत है. तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे अपने लो बीपी पर काबू पाया जा सकता है.

ये टिप्स कर सकते हैं काम

यदि आपको लो बीपी के लक्षण हो रहे हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं जो आपकी स्थिति में सुधार कर सकते हैं. आपको सबसे पहले तीव्रता कम करें. धीरे-धीरे खड़ा होने या बैठने में समय लें, और अच्छे से खाएं. साथ ही पानी पीएं औऱ पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है ताकि रक्तचाप बना रहे. आप नमक का सेवन जरुर करें.नमक आपके शरीर में अधिक तैलीयों को आकर्षित करके रक्तचाप में सुधार कर सकता है.

नींद नहीं लेते हैं पूरी तो हो सकती है दिक्कत

वहीं, सबसे अहम है कि आप उचित आहार जरुर लें.आप अपना सही खानपान रखें और बार-बार हल्के-फूल्के कुछ ना कुछ खाते रहे हैं.साथ ही बिस्तर पर धीरे-धीरे बैठें और धीरे-धीरे खड़ा हों. अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो इसके कारण समस्या काफी गंभीर हो सकती है. ऐसे में आपको पूरी नींद लेना जरुरी है. बता दें कि नींद की कमी भी लो बीपी का कारण बन सकती है इसलिए पर्याप्त नींद लें. यदि ये सुधार के उपायों के बावजूद भी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है, तो चिकित्सक से मिलें. 

हाई ब्लड प्रेशर परेशानी क्यों होती है

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन कई कारणों से हो सकता है और इसमें कई प्राकृत कारक भी हो सकते हैं. आमतौर पर देखा जाता है कि बढ़ती आयु के साथ हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है. वहीं, ज्यादा नमक और हाई कोलेस्ट्रॉल वाला डाइट हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है. साथ ही अल्कोहल और धूम्रपान एक बड़ा कारण माना जाता है. अधिक मात्रा में अल्कोहल और धूम्रपान उच्च ब्लड प्रेशर का कारण बन सकते हैं.

कई रोग भी हो सकते हैं कारण

अन्य आपत्तिकारी जीवनशैलियां जैसे कि ज्यादा तनाव, कम व्यायाम, और अव्यस्त जीवनशैली भी इसे बढ़ा सकती हैं. बढ़ता हुआ वजन भी उच्च ब्लड प्रेशर के लिए एक जोखिम है. अगर कोई व्यक्ति कई गंभीर बिमारियों से लड़ रहा है तो उसे दिक्कत हो सकती है. खासकर डायबिटीज, अस्थमा, या अन्य संबंधित रोगों का होना भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है.

ये सिर्फ सलाह के रूप में हैं

इस खबर के माध्यम जो भी टिप्स बताए गए हैं, वो एक सुझाव की तरह है. अगर आपको बेहतर उपचार और इलाज की जरुरत है तो आप डॉक्टर से सलाह जरुर लें. यहां पर बताई गई जानकारी सिर्फ एक सलाह के तौर पर है.