logo-image

गर्मी में हो गया है सर्दी जुकाम, तो ये ड्रिंक पीने से मिलेगी राहत

कई बार मौसमी बुखार भी लंबे समय तक रहने पर जुकाम और लो इम्युनिटी छोड़ देता है. इसके लिए आप सूप या गर्म चाय का सहारा ले सकते हैं. या आप काढ़ा भी बना कर पी सकते हैं.

Updated on: 14 May 2022, 04:12 PM

New Delhi:

अपनाएं ये तरीके अगर आप भी उन्ही लोगों में से हैं जो हर बार सर्दी जुकाम का शिकार हो जाता है तो ये खबर आपके लिए पढ़ना ज़रूरी है. गर्मी में भी कई लोगों को सर्दी जुकाम लग जाता है. कई बार मौसमी बुखार भी लंबे समय तक रहने पर जुकाम और लो इम्युनिटी छोड़ देता है. इसके लिए आप सूप या गर्म चाय का सहारा ले सकते हैं. या आप काढ़ा भी बना कर पी सकते हैं. लेकिन कुछ काढ़े ऐसे भी हैं जिसको पी कर मन शानत और दिमाग तेज होता है. नींद भी अच्छी आती है. और कई सारी बीमारियां दूर होती हैं. अगर आपको भी सर्दी जुकाम है तो आप इस तरीके से काढ़ा बना कर पी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- जल्दी बढ़ानी है बच्चों की Height, तो उनकी डाइट में करें ये 5 फ़ूड शामिल

सर्दी और खांसी के लिए काढ़ा
इलायची, दालचीना, अदरक, 4 से 5 तुलसी के पत्ते और काली मिर्च को एक साथ पीसकर दो कप उबलते पानी में डाल दें फिर 5 मिनट उबाल दें. अब इसे छान कर इसमें शहद मिलाए और पी लें. यह काढ़ा आपके नाक और छाती को क्लीन करने में मदद करेगा.

इम्यूनिटी बढ़ाता है यह काढ़ा
उबलते पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर और 5 से 6 काली मिर्च डालें. अब इसे 5 मिनट तक उबालें. अब इसमें नारियल का तेल, शहद और कुछ बूंदे नींबू के मिलाएं. यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. 

पाचन के लिए काढ़ा
सौंफ, जीरा और अजवाइन को एक साथ पीसकर दो कप पानी में उबाल लें. इसमें 7 से 8 पुदीने के पत्ते भी डाल दें. अब इस काढ़े को छान लें और पी लें.  कब्ज़ की दिक्कत को दूर करेगा.

यह भी पढ़ें- क्या ज्यादा चावल खाने से होता है इस बीमारी का खतरा ? जानें आगे