logo-image

जल्दी बढ़ानी है बच्चों की Height, तो उनकी डाइट में करें ये 5 फ़ूड शामिल

अच्छे भोजन से इम्यूनिटी मजबूत होती है और बच्चे बीमारियों से दूर रहते हैं. पेरेंट्स अक्सर बच्चों की लम्बाई को लेकर चिंतित रहते हैं. इसके लिए वो उन्हें बचपन से ही दूध और विटामिन्स खिलाने लगते हैं.

Updated on: 13 May 2022, 01:25 PM

New Delhi:

बच्चों की हाइट बढ़ाना शबे मुश्किल काम है. अगर उन्हें पोषक तत्व न मिले तो बच्चों की लम्बाई में फर्क आ सकता है. हालांकि लंबाई काफी हद तक जीन पर भी आधारित होती है, लेकिन बच्चे को अगर पौष्टिक आहार दिया जाए, तो इससे लंबाई, मोटाई और ओवरऑल हेल्थ अच्छी रहती है. अच्छे भोजन से इम्यूनिटी मजबूत होती है और बच्चे बीमारियों से दूर रहते हैं. पेरेंट्स अक्सर बच्चों की लम्बाई को लेकर चिंतित रहते हैं. इसके लिए वो उन्हें बचपन से ही दूध और विटामिन्स खिलाने लगते हैं. तो चलिए आज आपको बाटते हैं कुछ ऐसे सुपर फ़ूड जो बच्चों की लम्बाई बढ़ाने में मदद करेगा. ये फ़ूड आप उनके खाने में शामिल करें उनकी हाइट जल्द और अच्छे तरीके से बढ़ेगी. 

यह भी पढ़ें- सफर के दौरान कार या बस में घुटता है दम, तो बैग में जरूर रखें ये 4 चीज़ें

1- दूध- बच्चे के लिए सबसे जरूरी आहार दूध है. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं. जो बच्चे संपूर्ण विकास में मदद करते हैं. दूध पीने से बच्चों की लम्बाई पर असर पड़ता है. दिन में कम स एकम बच्चों को 2 बार दूध पिलाएं. 

2- सोयाबीन- बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन भरपूर चीजें खिलानी चाहिए. आपको बच्चे की डाइट में सोयाबीन जरूर शामिल करना चाहिए. सोयाबीन से हड्डियां मजबूत होती हैं. सोयबीन खाने से शरीर में पॉजिटिव बदलाव आते हैं. 

3- अंडे- बच्चे को रोज एक अंडा जरूर खिलाएं.अंडा खिलाने से बच्चे को प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, बायोटिन और आयरन मिलता है. बच्चों को रोज़ 1 अंडा खिलाने से उनकी हाइट और आखों में पॉजिटिव बदलाव आता है. 

4- हरी सब्जियां- बच्चों के खाने में आप पालक, पत्ता गोभी, केल और ब्रोकली शामिल कर सकते हैं. इन सब्जियों में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिससे बच्चे का शारीरिक विकास अच्छी तरह होता है. बच्चों को दाल के साथ भी आप ये सब्जियां खिलाएं इससे उनकी लम्बाई जल्दी बढ़ेगी. 

5- ड्राईफ्रूट्स और नट्स- बच्चे के खाने में आपको मेवा जरूर शामिल करने चाहिए. आप उन्हें बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश, खजूर और अंजीर जैसे ड्राईफ्रूट्स खिला सकते हैं. काजू, पिस्ता, बादाम आप रोज़ उन्हें दूध के साथ दे सकते हैं. इससे उनका शरीर भी हेल्दी रहेगा और लम्बाई तेजी से बढ़ेगी. 

यह भी पढ़ें- क्या आपका बच्चा भी चबाता रहता है नाख़ून ? इन तरीकों से छुड़वाए उसकी आदत