News Nation Logo

Winter 2021: सर्दियों में खजूर खाने के चमत्कारी फायदें

सर्दी तेजी से आ रही है जिसका अपना ही एक अलग मजा है. खैर सर्दी के अपने फायदे भी हैं.आपको बता दें मौसम के अनुसार खाने से ऊर्जा (energy) का स्तर ऊंचा रहता है और शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 30 Oct 2021, 05:19:00 PM
Dates

Dates (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली:

सर्दी तेजी से आ रही है जिसका अपना ही एक अलग मजा है. खैर सर्दी के अपने फायदे भी हैं.आपको बता दें मौसम के अनुसार खाने से ऊर्जा (energy) का स्तर ऊंचा रहता है और शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है. खजूर (Dates)  एक सुपरफूड (superfood) है जिसे आपको अपने शीतकालीन आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए क्योंकि वे उच्च पोषण सामग्री के कारण हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है. यहां तक ​​कि दिवाली, क्रिसमस और नए साल (Diwali, Christmas, New Year) के लिए आप जिन मिठाइयों की योजना बना रहे हैं, उनमें भी उन्हें शामिल किया जा सकता है क्योंकि इसे चीनी (Sugar) का प्राकृतिक विकल्प माना जाता है. आवश्यक विटामिन(vitamin), खनिज, फाइबर(fiber), कैल्शियम(calcium), पोटेशियम(potassium), फास्फोरस(phosphorous), तांबा और मैग्नीशियम(magnesium)  के भंडार, खजूर में पाए जाते है जो हमारे पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करते हैं. तो चलिए आज हम आपको खजूर के उन फायदों के बारे में बताते है जिसके बाद आप भी खजूर के दीवाने हो जायेंगे. 

1. गठिए के दर्द में आराम 

जैसा की आप सब भी जानते है गठिए से पीड़ित लोग सर्दी में जोड़ो के दर्द से अत्यधिक परेशान रहते हैं. लेकिन आपको बता दें कि खजूर में मौजूदा मैग्नीशियम आपके जोड़ो के दर्द के लिए राम- बाण की तरह काम करता है. 

यह भी पढ़ें: Rashi Tips: क्या आप भी हो सकते है गुमराह, जानें अपनी राशि

2. शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है खजूर 

अच्छी नींद के बावजूद ठंडी सर्दियों की सुबह में शरीर में सुस्ती रहती ही है. खजूर सरल कार्ब्स होते हैं और इस प्रकार जब आपको उनकी आवश्यकता होती है तो एक महान ईंधन के रूप में काम करते हैं. यही कारण है कि इनका उपयोग प्री- वर्कआउट स्नैक्स के तौर पर भी किया जाता है. क्यूंकि खजूर आपको देर तक ऊर्जा प्रदान करता है. 

3. पाचन समस्याओं को दूर रखता है खजूर

चूंकि सर्दियों में शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, इसलिए घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर फल पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करते हैं. खजूर पाचक रसों के कार्य को बढ़ावा देता है जिससे भोजन आसानी से पच जाता है. इसके अलावा, यह कोलन कैंसर के खतरे को भी कम करता है. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: कभी बीमार नहीं होने देंगे ये 5 चमत्कारी पौधे, जल्द लगाएं घर में

4. स्किन को नरिश रखता है खजूर 

सर्द हवाएं हमारी त्वचा को रुखा बना देती हैं. इसलिए जरुरी है कि आप नियमित रूप से अपने आहार में खजूर का सेवन करें. क्यूंकि खजूर आपकी त्वचा को पोषण देता है और नमी के स्तर को नियंत्रित रखता है.  एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के साथ, खजूर नेचुरल स्किन पाने में मदद करता हैं और साथ ही फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाता है. 

 

First Published : 30 Oct 2021, 05:19:00 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.