logo-image
लोकसभा चुनाव

Wifi Router Side Effect: वाइफाई राउटर बिगाड़ सकता है सेहत का खेल, ऐसे करें बचाओ

Wifi Router Side Effect: वाई-फाई रोजमर्रा के इस्तेमाल की चीज है, जिसे अगर सही जगह पर न लगाया जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं इसकी इसे लगानें की सही दिशा के बारे में.।

Updated on: 11 Apr 2024, 07:33 PM

नई दिल्ली :

Wifi Router Health Effects: आज का युग इंटरनेट का युग है, इंसान बिना खाए भी रह सकता है लेकिन इंटरनेट की स्पीड कम नहीं होनी चाहिए. आज के दौर में गांव से लेकर शहर तक हर जगह इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है. लगभग सभी घरों में वाईफाई की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन क्या आप जानते हैं? इससे स्वस्थ को नुकसान भी होते हैं. नहीं तो आइए जानते हैं इससे सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में.

सेहत के लिए कितना खतरनाक है wifi?

घर में लगे वाइफाई को 24 घंटे ऑन रखते हैं सोते वक्त भी इसे बंद नहीं करते हैं तो ऐसा करना आपके सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. वाइफाई का जो राउटर होता है उससे जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलता है उससे आपको कई स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ये समस्याएं कई बार तुरंत दिखाई नही पड़ती लेकिन लंबे समय के बाद इसका असर आपके स्वस्थ्य पर जरूर दिखेगा यही कारण है कई जानकर सलाह देते हैं की जब वाईफाई का इस्तेमाल नहीं हो रहा हो तो इसे बंद कर देना चाहिए

वाइफाई लगाने की सही दिशा ?

वाईफाई राउटर को लेकर विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इसे बेडरूम से दूर रखना चाहिए. कई लोग तेज़ इंटरनेट पाने के लिए इसे अपने बेडरूम के बहुत करीब रखते हैं, लेकिन ऐसा करना उनकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसा करने से बचना चाहिए, यह समझना चाहिए कि स्वास्थ्य इंटरनेट से ज्यादा महत्वपूर्ण है.
आइए जानते हैं इसे लगाने की सही दिशा. के बारे में, वाईफाई राउटर को हमेशा बेडरूम से दूर रखना चाहिए. इसे घर की बालकनी या प्रवेश द्वार पर लगाना चाहिए. इसे ऐसे स्थान पर स्थापित न करें जहां आपको 24 घंटे उठना-बैठना पड़ता हो. इसके अलावा जब आप सोने जाएं तो इसे बंद करना न भूलें, इससे बिजली की बचत होगी और कई गंभीर बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

यह भी पढ़ें: Benefits of Kadamba Tree: औषधियों का भंडार है श्रीकृष्ण का यह प्रिय पेड़, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीज अपनाएं ये टिप्स, नहीं बढ़ेगी परेशानी

Health Tips: डिनर के बाद स्लो वॉक या फास्ट वॉक, क्या है बेहतर?