News Nation Logo

क्यों बढ़ रही लोगों में चक्कर आने की समस्या? घर बैठे कर सकते हैं उपचार

News Nation Bureau | Edited By : Chirag Sukhija | Updated on: 20 Sep 2022, 06:26:08 PM
a woman feeling dizzy

Dizziness (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

सिर घूमना या चक्कर आना कोई नई बात नहीं है. अकसर लोगों को चक्कर आने की समस्या होती है. इसके कई कारण हो सकते हैं. लेकिन बीते कुछ समय से चक्कर आने की समस्या में इजाफा हुआ है. लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होने से कई बार उन्हें बैठे-बैठे भी चक्कर आ जाता है. चक्कर आने के पीछे की कई वजहें हो सकती है जैसे बल्ड प्रेशर का कम होना, लाइफस्टाइल खराब होना, खाने पीने का ध्यान ना रखना या कम नींद लेना चक्कर आने के प्रमुख कारण हैं. चक्कर आने के लक्षणों को हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. काफी लोगों को नींद से उठते ही चक्कर आने लगते हैं. जिसकी वजह से व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार भी हो सकता है. 

कैसे दूर करें चक्कर आने की समस्या ?
एक्सपर्ट्स का मानना है कि पुदीने और बादाम के तेल से चक्कर आने की समस्या की निजात पाया जा सकता है. पुदीने के तेल की दो बूंदों को एक छोटे चम्मच बादाम के तेल में मिलाकर गर्दन और माथे पर लगाने से रिलैक्सेशन मिलती है और चक्कर आने की समस्या दूर होती है.

ये भी पढ़ें: देश की आबादी का बड़ा हिस्सा माइग्रेन से पीड़ित, जानें कैसे होती है ये बीमारी

इसके अलावा अदरक का तेल भी चक्कर को दूर भगाने के लिए कारगर बताया गया है. अदरक के तेल की 3-4 बूंदे तलवों के नीचे लगाने से चक्कर आने की समस्या दूर होती है. अदरक के तेल को गर्दन और कान के पीछे भी लगाने की सलाह दी जाती है. अदरक में घबराहट को दूर करने के तत्व मौजूद होते हैं. इसके साथ ही अदरक इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मददगार होती है.

ये भी पढ़ें: Coronavirus: फिर बढ़ रहे कोरोना के केस? रिकवरी से ज्यादा मिले नए मामले

चक्कर आने की समस्या को दूर करने के लिए धनिया और आंवला पाउडर का इस्तेमाल भी किया जाता है. धनिया और आंवला पाउडर को मिलाकर एक गिलास पानी में भिगो कर रातभर के लिए दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. ये उपाय चक्कर आने की समस्या को दूर करते है.

First Published : 20 Sep 2022, 06:26:08 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.