logo-image

क्या अधिक वजन और पेट की चर्बी से परेशान हैं? ऐसे में ये टिप्स अपना लिया तो झंझट खत्म

आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रामबाण की तरह काम करते हैं और लोगों को अतिरिक्त वजन से जल्द राहत दिलाते हैं.

Updated on: 15 Sep 2023, 11:51 PM

highlights

  • फाइबर वाले खाद्य पदार्थों पर अधिक ध्यान दें
  • ये बहुत ही हेल्दी फूड हैं
  • कम से कम 5 किमी दौड़ या चलें

नई दिल्ली:

हममें से कई लोग अधिक वजन से परेशान रहते हैं और किसी भी तरह से अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं. इसके लिए हम बहुत कुछ करते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं मिलता, जिसके बाद निराशा हाथ लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रामबाण की तरह काम करते हैं और लोगों को अतिरिक्त वजन से जल्द राहत दिलाते हैं. आपको अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. जिसमें आप दालें, बीन्स, नट्स और बीज ले सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. 

इस खबर को भी पढ़ें- हमेशा रहें खुश! दिमाग को हेल्दी एंड हैप्पी रखने का जबरदस्त फॉर्मूला

इन आहारों का पालन करें
फाइबर वाले खाद्य पदार्थों पर अधिक ध्यान दें, फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से वजन बहुत तेजी से कम होता है. इसमें ब्रोकली, पालक और पत्तागोभी जैसी सब्जियां होती हैं, जिनका आपको रोजाना सेवन करना चाहिए.

इसके साथ ही आप ब्राउन राइस और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज भी ले सकते हैं. प्रोसेस्ड फूड्स से बचें, इसमें हाई कैलोरी और पोषक तव्त मात्रा में होते हैं. जिससे तेजी से वजन बढ़ सकता है. ऐसे में इस तरह के फूड्स को खाने से बचे. 

कम से कम 5 किमी दौड़ लगाए
संतुलित आहार लेना जरूरी है. इसमें आपको चावल, चपाती, दालें, सब्जियां और दही को शामिल करना चाहिए, ये बहुत ही हेल्दी फूड हैं. हां लेकिन इसे सही मात्रा में लें. बाहर खाने से बचें, जैसे आप बाहर जाते हैं और समोसा, जलेबी और कई जंक फूड खाना शुरू कर देते हैं जो मोटापे का एक प्रमुख कारण हैं. जितना हो सके उतना पानी पिएं, यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और पाचन प्रक्रिया को स्वस्थ रखता है.

यह आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है. आप रेगुलर व्यावाम करें. ये वजन घटाने का एक अचूक इलाज है. ये कैलोरी बर्न करता है. जिसके कारण तेजी से वजन कम होता है. आप कोशिश करें कि कम से कम 5 किमी दौड़ या चलें