logo-image

सारी रात कट रही है जागते-जागते, ऐसे में अपनाएं ये टिप्स, बदल जाएगी आपकी जिंदगी

रात में अच्छी नींद न आने की समस्या होना सामान्य बात है, लेकिन कुछ कदम हैं जिन्हें अपनाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है.

Updated on: 08 Dec 2023, 08:45 AM

नई दिल्ली:

नींद हर व्यक्ति के लिए जरूरी है. अगर कोई व्यक्ति ठीक से नींद नहीं लेता है तो उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कई लोग ऐसे हैं जो नींद की कमी के कारण परेशान रहते हैं. वे पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करते हैं लेकिन पूरी रात जागकर बिताते हैं. तो ऐसे में हम आपको बताएंगे कि अगर आपको रात में नींद नहीं आती तो क्या करें? रात में अच्छी नींद न आने की समस्या होना सामान्य बात है, लेकिन कुछ कदम हैं जिन्हें अपनाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है.

यहां हम आपके लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं जो आपको नींद आने में मदद कर सकते हैं. एक नियमित और स्वस्थ दिनचर्या बनाएं, जिसमें नियमित समय पर सोना और उठना शामिल हो. रात को कॉफी, चाय, निकोटीन या अन्य उत्तेजक पदार्थों से बचें. 

ये भी पढ़ें- सर्दी के मौसम में त्वचा हो जाती है रूखी, अपना लें ये टिप्स हमेशा के लिए झंझट खत्म

योग अच्छी नींद के लिए हो सकता है वरदान साबित

इन चीजों में मौजूद स्टिमुलेंट्स नींद नहीं आने में दिक्कत करते हैं. सोने से पहले रिलैक्सेशन तकनीकों का अभ्यास करें, जैसे कि ध्यान, प्रणायाम या गहरी श्वास लेना. रम स्नान करने से शारीरिक और मानसिक तनाव कम हो सकता है, जिससे नींद आने में मदद हो सकती है. ऐसे में आपको जब लगें कि नींद नहीं आ रही है तो आप ये काम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सर्दी के मौसम में नहीं होगी खांसी, अपनाएं ये टिप्स, फिर कभी नहीं होगी परेशानी

सोने से कुछ देर पहले फोन को दूर रखें

अपने कमरे की वातावरण को सुखद और शांत बनाए रखें. धीमे और सुस्त धुंधले रौशनी को पसंद करें. आप सोने से समय पहले मोबाइल और कंप्यूटर का उपयोग कम करें, क्योंकि इन स्क्रीनों से आने वाली ब्लू लाइट नींद को प्रभावित करती है.अगर आपको लगता है कि इनसे भी कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप योग या अन्य धीरे-धीरे व्यायाम का अभ्यास करें, जिसके कारण आपकी नींद आने मदद मिल सकती है. साथ ही सोने से पहले हर रोज गरम दूध में हल्दी मिलाकर ड्रिंक करें ये आपको बेहतर नींद लाने में मदद कर सकता है.

अगर इन सबके बाद भी आप में बदलाव नहीं आ रहे हैं तो आपके ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेने की जरुरत है. यहां बताए गए सभी एक सुझाव के रूप में है.