logo-image

सर्दी के मौसम में त्वचा हो जाती है रूखी, अपना लें ये टिप्स हमेशा के लिए झंझट खत्म

सर्दी के मौसम में स्किन खराब होने लगती है. ऐसे में लोगों को काफी परेशानी होती है तो हम आपको आज बताएंगे कि कैसे अपनी स्किन को फ्रेश और सही रखें.

Updated on: 07 Dec 2023, 07:11 AM

नई दिल्ली:

सर्दी का मौसम आते ही कई बदलाव देखने को मिलते हैं. इस मौसम में खासतौर पर लोग खुद को ठंड से बचाने के लिए ऊनी कपड़े निकालते हैं, लेकिन इन सबके बीच सबसे बड़ी समस्या लगभग सभी लोगों के साथ देखी जाती है. सर्दी के मौसम में स्किन खराब होने लगती हैं. ऐसे में त्वचा रूखी होने लगती है. त्वचा एकदम सफेद होने लगता है, जिससे काफी परेशानी होती है. तो आज हम आपको बताएंगे कि आप सर्दी के मौसम में अपनी त्वचा को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं.

मोइस्चराइजर का यूज जरुरी

मोइस्चराइजर का उपयोग करें, ठंड के मौसम में त्वचा बहुत ज्यादा सुखी हो जाती है, इसलिए आपको एक अच्छा मोइस्चराइजर लगाना चाहिए. यह त्वचा को मोयस्ट्यूराइज करके रखता है और सुरक्षित बनाए रखता है. अगर आप मोइस्चराइजर मार्केट से खरीदने जा रहे हैं तो कोशिश करिए कि किसी बेहतर ब्रांड का हो क्योंकि लोकल मोइस्चराइजर शरीर के स्कीन के लिए सही नहीं होता है. ऐसे में सुखी त्वचा को सही करने के चक्कर में अन्य समस्या पैदा कर लेंगे.

गर्म पानी से नही नहाए

अब सबसे पड़ी समस्या है कि ठंड के दिन में लोग नहाने किए गर्म पानी का प्रयोग करते हैं लेकिन ये गर्म पानी शरीर के लिए लाभकारी नहीं होता है. ऐसे में गर्म पानी का उपयोग न करें. ठंड के दिनों में हमें अपने बॉडी को गर्मी से बचाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को और अधिक सुखा देता है. साथ ही यदि आप बाहर जा रहे हैं तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को नकारात्मक प्रभावों से बचाता है जो ठंडी हवा और ठंडे हवा के साथ आ सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या सच में सुबह उठने के फायदे हैं, आज मिल गया है इसका जवाब

ठंड के दिनों में ये काम करें

गर्म पानी के बजाय ठंडे पानी से स्नान करना त्वचा के लिए अच्छा है, क्योंकि गरम पानी त्वचा को और ज्यादा सुखा देता है. ठंडे दिनों में हेडवियर पहनें, अपने शरीर को ठंडे मौसम से बचाने के लिए आपको ठंडे दिनों में थर्मल वियर पहनना चाहिए.  साथ ही हाइड्रेटेड रहे, ठंडे मौसम में भी हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है. अच्छी मात्रा में पानी पीना त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ये सिर्फ आपको सलाह के रूप में दिया गया है. बाकी आफकी विवेक पर है कि आपको क्या करना है क्या नहीं.