News Nation Logo
Banner

Oxygen Concentrator क्या है और कोरोना मरीजों के लिए कैसे है फायदेमंद, जानिए यहां

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) वह मशीन है जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Apr 2021, 01:34:06 PM
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator)

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वह मशीन है जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है
  • ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को बिजली नहीं रहने पर इनवर्टर से चलाया जा सकता है

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से देशभर में मची हाहाकार के बीच ऑक्सीजन का संकट लगातार बना हुआ है. दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट है. एक ओर जहां अस्पतालों में कोविड के गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है तो वहीं दूसरी ओर घर में रहकर इलाज करा रहे कोरोना संक्रमितों को भी ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया नहीं हो पा रहा है. काफी प्रयास के बावजूद ऑक्सीजन की कमी का संकट फिलहाल टलता हुआ नजर नहीं आ रहा है. मौजूदा समय में आपने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) की काफी चर्चा सुनी होगी और आप इसके बारे में जानने की कोशिश भी कर रहे होंगे. तो आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर क्या होता है और यह किस तरीके से काम करता है साथ ही यह मरीजों के लिए कितना फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें: 'कोविशील्ड' या 'कोवैक्सीन' कौन सी वैक्सीन आपके लिए है सही, यहां देखिए..

क्या होता है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर  
जैसा कि आपको पता है कि हमारे आसपास मौजूद हवा में कई तरह की गैसे हैं. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वह मशीन है जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है. जानकारों का कहना है कि जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है वहां के लिए यह मशीन काफी फायदेमंद है. इसके अलावा घर पर रहकर कोविड का इलाज करा रहे मरीजों के लिए भी ऑक्सीजन पाने का एक अच्छा विकल्प है.

कंसंट्रेटर के फायदे  
अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है और घर पर रहकर इलाज करा रहा है तो यह उसके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. जानकारी के मुताबिक एक कंसंट्रेटर एक मिनट में 5 से 10 लीटर ऑक्सीजन सप्लाई कर सकता है. इसके अलावा Oxygen Concentrator को ऑक्सीजन सिलेंडर की तरह बार-बार रिफिल करने की जरूरत नहीं होती है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ में किसी और डिवाइस की जरूरत नहीं होती है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को बिजली नहीं रहने पर इनवर्टर से चलाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: नीम रोकेगी कोरोना वायरस संक्रमण, सफल रहा क्लीनिकल ट्रायल

ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर में अंतर
अस्पताल में मरीजों को जो ऑक्सीजन दी जाती है वह अस्पताल के बड़े टैंकर्स में स्टोर रहती है. इन्हीं टैंकर्स से ऑक्सीजन की सप्लाई मरीज के बेड तक पाइपलाइन के जरिए पहुंचती है. वहीं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को छोटा और घरेलू ऑक्सीजन प्लांट माना जा सकता है. 

(डिस्क्लेमर: हमारी यह रिपोर्ट सिर्फ और सिर्फ सूचना के उद्देश्य से लिखी गई है. विभिन्न प्रकार के मरीजों को अलग-अलग क्षमता वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की आवश्यकता हो सकती है. ऐसे में कंसंट्रेटर की खरीदारी से पहले किसी जानकार या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.)

First Published : 27 Apr 2021, 01:17:37 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.