logo-image

'कोविशील्ड' या 'कोवैक्सीन' कौन सी वैक्सीन आपके लिए है सही, यहां देखिए..

लोगों में वैक्‍सीन को लेकर डर बना हुआ है. कई लोग वैक्‍सीन लगवाने के बाद होने वाले साइड इफेक्‍ट को लेकर काफी परेशान दिख रहे हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि भारत में लग रही कोविशील्ड और कोवैक्सीन किसे नहीं लगवानी चाहिए. 

Updated on: 26 Apr 2021, 06:23 PM

highlights

  • 1 मई से युवाओं को भी लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन
  • कोविशील्ड और कोवैक्सीन ने जारी की एडवाइजरी
  • वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ साइड इफेक्ट दिख सकते हैं

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. अस्पतालों में बेड्स नहीं है, कोरोना मे दी जाने वाली दवाएं कम पड़ गई हैं यहां तक कि ऑक्सीजन की कमी हो गई है. ऑक्सीजन की कमी (Oxygen Shortage) से कोरोना से संक्रमित मरीजों के मरने की संख्या में काफी बढोत्तरी हो गई है. लोगों को अब सिर्फ वैक्सीन से ही एकमात्र आस है. वैक्सीनेशन का काम भी बड़ी तेजी के साथ जारी है. देश में 1 मई से 18 साल से ऊपर के युवाओं को भी वैक्सीन (Vaccine for 18+) देने का काम शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमित कर्मचारियों को मिलेगी 28 दिनों की पेड लीव, चिकित्सा प्रमाण पत्र अनिवार्य

ऐसे वक्त में वैक्सीन को लेकर कई सारी अफवाहें भी फैल रही हैं जिससे लोगों को वैक्सीन लेने में डर भी लग रहा है. सरकार भले ही कोरोना वैक्‍सीन प्रोग्राम (Corona Vaccine Program) को तेज करने की बात कर रही हो लेकिन अभी भी लोगों में वैक्‍सीन (Vaccine) को लेकर डर बना हुआ है. कई लोग वैक्‍सीन लगवाने के बाद होने वाले साइड इफेक्‍ट को लेकर काफी परेशान दिख रहे हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि भारत में लग रही कोविशील्ड और कोवैक्सीन किसे नहीं लगवानी चाहिए. 

कौन नहीं लगवा सकते 'कोवैक्सीन'

  • भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने एक फैक्टशीट (factsheet) जारी करके बताया है कि उसकी कोवैक्सीन (Covaxin) वैक्सीन किसे नहीं लगवानी चाहिए.
  • यदि अगर कोई व्यक्ति रेगुलर दवाई ले रहा है, जिसका सीधा असर उसके इम्युन सिस्टम पर हो तो उसे अभी कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए.
  • जिन लोगों को किसी तरह की एलर्जी है या कोई गंभीर बीमारी है तो वो भी वैक्सीन लेने से पहले अपनी जानकारी जरूर दें.
  • जिन्हें कोई एलर्जी हो, बुखार हो, इम्युन सिस्टम से जुड़ी दवाई ले रहे हों, गर्भवती महिला हो या फिर बच्चे को स्तनपान कराने वाली महिला हो.

ये लोग 'कोविशील्ड' का टीका ना लें

भारत बायोटेक की तरह की कोविशील्ड टीका तैयार करने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने भी एक फैक्टशीट जारी कर बताया है कि किन लोगों को कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए.

ये भी पढ़ें- वैक्सीन से पहले मास्क बना कोरोना से बचने का बड़ा हथियार

  • अगर कोविशील्ड के किसी भी घटक से किसी तरह की एलर्जी है, तो उन्हें सलाह दी जाती है कि ये वैक्सीन न लगवाएं.
  • अगर आप रोजाना कोई दवा ले रहे हैं. कुछ दिनों से बुखार है. या खून की कोई बीमारी है, तो आपको Covishield वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए.
  • गर्भवती महिलाएं और ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी वैक्सीन की खुराक नहीं लेनी है.
  • इसके अलावा अगर आपको किसी दवा, खाने के चीज या किसी दूसरी वजह से कोई एलर्जी हुई है, तो Covishield वैक्सीन बिल्कुल न लगवाएं.
  • इसके अलावा अगर कोई थैलसिमिया के मरीज है या थी ब्लड की बीमारी है, तो उन्हें वैक्सीन का डोज बिल्कुल नहीं लेना है.
  • अगर कोई महिला गर्भवती हैं या फिर बच्चा प्लान करने की तैयारी कर रही हैं, तो उन्हें वैक्सीन नहीं लेनी है. ब्रेस्ट फीडिंग करा रही माताओं को भी वैक्सीन की खुराक नहीं लेनी है.

वैक्सीन निर्माण करने वाली दोनों ही कंपनियों ने अपनी वेबसाइट पर वैक्सीन से संबंधित जानकारी को अपलोड किया हुआ है. यदि आपको किसी भी बात की शंका है तो एक बार कंपनी की वेबसाइट को भी जरूर चेक कर लें.