News Nation Logo

जानकर हो जाएंगे हैरान इस बीमारी को, जिसमें सोते हुए हो जाती है लोगों की मौत

आज हम एक ऐसे बिमारी की बात करेंगे जिससे लोगों की सोते हुए मौत हो जाती है. इसके साथ ही इसके कारण और लक्षण पर भी प्रकाश डालेंगे. बता दें इस बीमारी को ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया कहते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vaishnavi Dwivedi | Updated on: 28 Feb 2022, 11:58:37 AM
article 03  1

obstructive sleep apnea (Photo Credit: Social Media)

मुंबई:  

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हम अपना ख्याल रखना बिल्कुल भुल जाते हैं, जिस वजह से हमे तरह - तरह की बीमारियों से जूझना पड़ता है. और इसका ज्यादा कारण होता है हमारा खराब दिनचर्या . इसलिए किसी भी बीमारी को शुरूआत में अनदेखा ना करें. उसका समय रहते ही इलाज करवा ले. ज्यादातर लोग शुरूआत में अपने मर्ज को हल्के में लेते हैं. लेकिन बाद में यही कारण हमारे बीमारियों को और भी ज्यादा बढ़ा देता है. इसलिए बिना लपरवाही किए समय को खराब किए बगैर किसी बड़े डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए. आज हम एक ऐसे बिमारी की बात करेंगे जिससे लोगों की सोते (Obstructive Sleep Apnea)  हुए मौत हो जाती है. इसके साथ ही इसके कारण और लक्षण पर भी प्रकाश डालेंगे. बता दें इस बीमारी को ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (Obstructive Sleep Apnea) कहते हैं, जिससे महान गायक बप्पी लाहिड़ी भी जूझ रहे थे. 

यह भी जानिए -  Side Effects of Drinking Tea after Meal: खाने के तुरंत बाद पी रहे हैं चाय, लाइफ को कहना पड़ सकता है बाय-बाय

आपको बताते चले कि ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (Obstructive Sleep Apnea) एक ऐसी बीमारी है जिसमें  रात को सोते समय नाक में हवा का प्रवाह कम हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें (Obstructive Sleep Apnea) मुंह और नाक के ऊपरी हिस्से में हवा भर जाती है.  इसमें (Obstructive Sleep Apnea) आपका वायुमार्ग छोटा हो जाता है या फिर बंद तक हो जाता है और इसकी वजह से क्षण भर के लिए आपकी सांस लेना तक बंद कर देता है. ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के प्रमुख कारणों में जो चीजें शामिल हैं, उनमें व्यक्ति की खराब दिनचर्या सबसे प्रमुख है. आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खानपान पर विशेष ध्यान नहीं देते हैं, और ऐसी चीजों की सेवन कर लेते हैं जो उन्हें दिक्कतें पैदा करती हैं. इसलिए समय रहते इस बीमारी का इलाज जरूर करवाएं. 

ये हैं लक्षण:-


तेज खर्राटे आना
सोते समय बेचैनी महसूस होना
दम घुटना या सांस ठीक तरह से न ले पाना
दिन में ज्यादा सोना
सुस्ती आना

First Published : 28 Feb 2022, 11:58:37 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.