logo-image
लोकसभा चुनाव

Causes of Cancer: कैंसर होने के कारण क्या हैं, जानें इसका बचाव और इलाज

Causes of Cancer: कैंसर होने के पीछे होते हैं कई अहम कारण, कई बार हमारी छोटी-छोटी गलतियां हमें जानलेवा खतरे में डाल देती है. जानें इसके कारण और बचाव का तरीका.

Updated on: 01 Jan 2024, 02:12 PM

New Delhi:

Causes of Cancer: भागती दौड़ती जिंदगी में हम जो सबसे ज्यादा जरूरी बात है वहीं भूल जाते हैं और वो बात है अपनी सेहत का ध्यान. जी हां सेहत को लेकर हम लगातार लापरवाह होते जा रहे हैं जिसका खामियाता गंभीर बीमारियों के तौर पर भुगतना पड़ता है. परिवार में भले ही एक सदस्य बीमार हो, लेकिन इसका असर सभी पर पड़ता है. ऐसे में अगर कोई जानलेवा बीमारी आपको या आपके करीबी को घेर ले तो ये और भी बड़ा दर्द होता है. कैंसर ऐसी ही गंभीर बीमारियों में से एक है जिसका ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ये कैंसर होता क्यों हैं और इससे बचने के ठीक होने के उपाय क्या हैं. अगर नहीं आइए इस लेख में आपको बताएंगे इससे जुड़ी अहम जानकारियां. 

कैंसर: कारण, बचाव और इलाज

कैंसर के कारण:
कैंसर एक जटिल रोग है जिसके होने के पीछे कोई एक स्थायनी कारण नहीं हो सकता है. यह जानलेवा रोग कई कारणों से हो सकता है. हालांकि अब इसको क्योर करना भी संभव हो पाया है. 

यह भी पढ़ें - Winter Glowing Skin Tips: सर्दियों में रखना है 'ग्लोइंग स्किन', तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मालिक्यूलर बदलाव
मॉलिक्यूलर बदलाव कैंसर होने के पीछे एक मुख्य कारण माना जाता है. इसमें रसायनिक प्रक्रियाओं में विकृतियां होती हैं और सामान्य रूप से स्वस्थ जननांगों में कैंसर की शुरुआत हो सकती है. 

वायरस और इंफेक्शन:
कुछ वायरस और इंफेक्शन भी कैंसर के बढ़ने का कारण बन सकते हैं, जैसे कि हेपेटाइटिस बी और सी, ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV)भी इनमें से एक है. 

अस्वस्थ आहार:
कैंसर जैसे जानलेवा रोग के होने के पीछे बदली लाइफस्टाइल जिसमें कि अस्वस्थ आहार प्रमुख रूप से शामिल है. इसमें तंबाकू का इस्तेमाल, अत्यधिक अल्कोहल सेवन और अन्य अपस्वस्थ आदतें जैसे लगातार जंक फूड लेना या फिर प्लास्टिक के बर्तनों का लगातार इस्तेमाल भी एक कारण हो सकता है. 

यह भी पढ़ें - सर्दियों के लिए रामबाण हैं ये 5 तेल, फायदे जानकर आप भी रोज करेंगे इस्तेमाल

ढलती उम्र के कारण :
कई बार उम्र के बढ़ने के साथ भी हमारे शरीर में इम्युनिटी लेवल काफी कमजोर हो जाता है. ऐसे में वायरस आदि इंफेक्शन के फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे वक्त में भी कैंसर जैसे असाध्य रोग अपना शिकार बना लेते हैं. उम्र के बढ़ते पड़ाव के दौरान भी शरीर में कैंसर के विकसन का खतरा भी बढ़ जाता है. 

परिवार में कैंसर:
कैंसर को भी जेनेटिक बीमारियों में गिना जाता है. यानी ये आनुवांशिक तौर पर भी आपको विरासत के तौर पर मिल सकता है. अगर घर परिवार में हिस्ट्री है तो आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. ऐसे लोगों में कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है. 

कैंसर से कैसे करें बचाव:

स्वस्थ आहार:
कैंसर बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है अपने डायट पर ध्यान देना. स्वस्थ आहार जैसे कि फल, सब्जियां, पूरे अनाज और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डायट चार्ट में जरूर शामिल कर लें. इनका सेवन करना कैंसर के खिलाफ एक कारगर उपाय हो सकता है. 

नियमित व्यायाम:
लाइफस्टाइल कैसी भी हो अगर हम नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं तो हमारा शरीर प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अच्छे से काम करता है. नतीजा हम छोटे मोटे वायरल और इंफेक्शनों से दूर रहते हैं. जब इन वायरलों और इंफेक्शनों से दूर रहते हैं तो निश्चित रूप से हम फिट रहते हैं और कैंसर आस-पास भी नहीं फटकता. 

तंबाकू और अल्कोहल से बचाव:
कुछ उत्पाद ऐसे हैं जिनके रेगुलर सेवन से हम कैंसर को बुलावा देते हैं. तंबाकू और अधिक अल्कोहल इन्हीं में से प्रमुख हैं. अगर कैंसर से बचना है तो इस तरह के खाद्य या पेय पदार्थों से दूरी बनाए रखें. जहां तक हो इनका सेवन ना करें और कभी करें भी तो संतुलित मात्रा में. वैसे इन्हें छोड़ना ही बेहतर है. 

नियमित जांच या चेकअप:
कई बार जाने अनजाने में हमसे कुछ ऐसा हो जाता है जिसकी वजह से हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. इसके साथ ही जेनेटिक प्रॉबलम भी हमारे लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है. ऐसे में बेहतर होगा कि नियमित चेकअप या फिर जांच की आदत रखें. इससे समय-समय पर आप अपने शरीर में होने वाली बुरी चीजों को खुद से दूर रख सकेंगे. 

कैंसर का इलाज:

कैंसर का इलाज व्यक्ति के स्वास्थ्य स्थिति, कैंसर के प्रकार और स्थिति के आधार पर किया जाता है. इसमें इलाज के लिए अनेक विकल्प शामिल हो सकते हैं. जैसे सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, और लकड़ी की छाद़े जैसे नवाचारी उपाय. 

कैंसर के बारे में जागरूक होना और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना कैंसर से बचाव में मदद कर सकता है.