logo-image

Winter Glowing Skin Tips: सर्दियों में रखना है 'ग्लोइंग स्किन', तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Winter Glowing Skin Tips: सर्दियों में अकसर हमारी त्वचा रूखी पड़ जाती है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाने से विंटर में मिल जाएगी ग्लोइंग स्किन.

Updated on: 29 Dec 2023, 02:40 PM

highlights

  • सर्दियों में अपनी त्वचा को बनाएं और सेहतमंद 
  • घरेलू नुस्खों के जरिए स्किन हो जाएगी और ग्लोइंग
  • ठंड में त्वचा पर आएगा और भी निखार, जब करेंगे घरेलू उपचार

New Delhi:

Winter Glowing Skin Tips: सर्दियों में ठंडी हवा और कमी हुमेक्स आपकी त्वचा को अत्यधिक सूखा सकते हैं, जिससे यह रूखी और बेजान लग सकती है. इस मौसम में अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो इन सर्दियों में आपकी मदद कर सकते हैं. मौसम बदलते ही त्वचा का खास ख्याल रखा जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप अपनी ड्राइ स्किन से परेशान हो रहे हैं या फिर बार-बार क्रीम लगाने के बाद भी आपकी त्वचा सिकुड़ रही है तो आपको कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए ताकि ये सर्दियां आपके और आपकी त्वचा के लिए वरदान बन जाएं. आइए जानते हैं कि कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय. 

1. गरम तेलों का उपयोग
आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए हल्के गर्म तेलों का इस्तेमाल करें. इसमें जैतून का तेल या नारियल का तेल आपकी रूखी त्वचा को मुलायम बना सकते हैं. इसे नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाएं और रात में धो लें.

2. शहद और दही का मिश्रण
एक चम्मच शहद के साथ दो चम्मच दही मिला लें. इस मिश्रण को अपनी रूखी त्वचा पर लगाएं. इससे आपकी त्वचा को निखार मिलेगा और वह ग्लो करने लगेगी. 

यह भी पढ़ें - Baby Winter Care: बच्चों की पहली सर्दी में 7 बातों का रखें ख्याल, सेहत रहेगी तंदरुस्त

3. गरम पानी और नमक का स्क्रब
गरम पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर इसे अपने चेहरे पर मसाज करें. यह आपकी त्वचा के डेड सेल्स को मारने में मदद करता है. इस मसाज के बाद स्किन के डेड सेल हट जाते हैं और आपकी त्वचा पहले ज्यादा सेहतमंद होकर ग्लो करने लगती है. 

4. फलों और सब्जियों का सेवन
सर्दियों में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी हो सकती है, जिससे आपकी त्वचा रूखी हो सकती है. फलों और सब्जियों का सही सेवन करें जैसे गाजर, ब्रोकोली, आम और अनार.

5. रोजाना पानी पीना
पानी पीना त्वचा के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है. रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीने से त्वचा में नमी बनी रहती है और यह स्किन के लिए बहुत कारगर साबित होता है. इसके त्वचा में निखार आने लगता है. 

6. अलावेरा जेल का उपयोग
अलावेरा हमेशा से ही हमारी सेहत के लिए बेस्ट माना गया है. फिर चाहे इसका रस पीना हो या फिर इसके जेल को बालों या फिर स्किन पर लगाना हो. हर इस्तेमाल से फायदा ही मिलता है. इसके जेल को त्वचा पर लगाने से सीधे त्वचा पर असर दिखाई देने लगता है. ये सूर्य से होने वाले टेनिंग में भी फायदेमंद साबित होता है. इसे चेहरे पर लगाना हो तो 15-20 मिनट तक का वक्त ठीक है. बाद में इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं.

इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर आप अपनी सर्दियों में रूखी स्किन को आसानी से ग्लोइंग बना सकते हैं. यह सभी प्राकृतिक रूप से त्वचा की देखभाल करते हैं और उसे स्वस्थ बनाए रखते हैं.