logo-image

Baby Winter Care: बच्चों की पहली सर्दी में 7 बातों का रखें ख्याल, सेहत रहेगी तंदरुस्त

New Born Baby First Winter: सर्दी के मौसम में अपने नवजात को रखना है सेहतमंद तो जरूर अपनाएं 7 टिप्स, बच्चे के साथ-साथ आप भी रहें खुश

Updated on: 29 Dec 2023, 02:07 PM

highlights

  • अपने नवाजत को पहली सर्दी में रखें फिट
  • कपड़ों से लेकर खाने-पीने तक हर बात का रखें खास खयाल
  • हमेशा अपने पास तैयार रखें विंटर वेलनेस किट

New Delhi:

New Born Baby First Winter: सर्दी का मौसम आते ही बच्चों की देखभाल में एक नए दौर की शुरुआत हो जाती है. खास तौर पर एक माता-पिता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह अपने बच्चे को इस मौसम के दौरान सुरक्षित रखने के लिए सक्रिय हों. बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के रणनीतियों से लेकर एक आरामदायक वातावरण बनाए रखने तक ऐसी तमाम बाते हैं जिनकी जानकारी उन्हें होनी चाहिए. खासतौर आपके बच्चे की पहली सर्दी है तो आपके लिए ये जानकारी और भी जरूरी है. अपने नन्हे की पहली सर्दी में आपको उसे सेहतमंद रखने के लिए क्या-क्या करना है. विशेष टिप्स पर पहुंचने से पहले, एक बच्चे के इम्यून सिस्टम की मूल बातों को समझना महत्वपूर्ण है. बच्चे, खासकर शिशुओं के विकसित हो रहे इम्यून सिस्टम की वजह से सर्दी के मौसम में संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं.

न्यू बोर्न की विंटर केयर के टिप्स

1. सीजन के अनुसार पोषण
सर्दी के मौसम में बच्चों के सेफ रखने के लिए विशेष रूप से उचित कपड़ों का होना जरूरी है. पेरेंट्स यह सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा गरम और सुखद महसूस कर रहा है. उसे चुस्त कपड़े पहनाएं. एक बच्चे की पहली सर्दी के लिए मौजे और दस्ताने शामिल करना भी महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें - कम हो रही है आंखों की रोशनी, जल्द अपनाएं ये घरेलू उपाय, सत प्रतिशत करेगा वर्क!

2. इंडोर कंफर्ट: सुरक्षित आश्रय बनाएं
अपने नवजात को एक गरम और आरामदायक माहौल देने के लिए आपके घर के अंदर का माहौल भी उचित होना जरूरी है. बच्चे के स्वास्थ्य के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है. एक विश्वसनीय हीटर का उपयोग एक स्थिर तापमान बनाए रखने के लिए करें. ध्यान रखें, अधिक गर्मी होना बहुत ठंडा होना भी परेशानी खड़ी कर सकता है. ऐसे में संतुलन बनाए रखें. 

3. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले आहार
पोषण आपके बच्चे के इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. उनके आहार में फल, सब्जियां और सम्पूर्ण अनाज जैसे पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें. विटामिन सी से भरपूर फल जैसे कि ऑरेंज और स्ट्रॉबेरी कारगर  साबित हो सकते हैं. जो प्राकृतिक रूप से सीजनल बीमारियों के खिलाफ रक्षा कर सकते हैं.

यह भी पढे़ं - Covid 19 JN.1 Variant: देश के 8 राज्यों में कोरोना ने पसारे पैर, जानें 24 घंटे में कितने नए मामले हुए दर्ज

4. क्वालिटी नींद जरूरी
सर्दी की रातें लंबी और आरामदायक नींद के लिए होती हैं. अपने बच्चे को आराम करने के लिए एक स्थिर बेडटाइम रूटीन स्थापित करें.  मोटी या ऊनी चादरें खरीदें और सुनिश्चित करें कि उनका सोने का वातावरण शांत और एक अच्छी नींद के लिए उपयुक्त हो. 

5. आउटडोर एडवेंचर
यह आम है कि घर के अंदर रहना आरामदायक होता है, लेकिन कभी-कभी बाहरी गतिविधियों का आनंद लेना आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. उन्हें ढंककर रखें और उन्हें ताजगी और सूर्य प्रकाश की शोभा में व्यक्तिगत तौर पर पैदा करने के लिए छोटी-छोटी वॉक पर जरूर निकलें. 

6.  विंटर वेलनेस किट बनाना
हमारी सबसे अच्छी कोशिशों के बावजूद, बच्चे कभी-कभी ठंडी या फ्लू के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में अपने पास हमेशा एक विंटर वेलनेस किट तैयार रखें. इसमें एक विश्वसनीय थर्मामीटर,  डॉक्टर की ओर से दी गई बच्चों की सर्दी की दवाएं प्रमुख रूप से शामिल होना चाहिए. 

7. सफाई बनाए रखना
अपने बच्चे को हाथ में लेने से पहसे या छूने से पहले हैंडवॉशिंग की आदत डालें। यह एक सरल लेकिन प्रभावी प्रैक्टिस है जो जर्म्स के प्रसार को रोकने में मदद करती है. उनकी नाजुक त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए भी ये मददगार होता है. कोशिश करें कि मॉइस्चराइजिंग सॉप्स का इस्तेमाल करें.