logo-image

एक बार पीना शुरू कर दें कहवा, नहीं लगेगी ठंड, जानें क्या हैं इसके फायदे?

कहवा एक ऐसा गर्म पेय है जिसके सेवन से शरीर स्वस्थ और गर्म रहता है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि इसके सेवन से क्या फायदे होते हैं.

Updated on: 12 Dec 2023, 02:22 PM

नई दिल्ली:

क्या आपको भी बहुत ठंड लगती है? अगर हां तो ये खबर आपके लिए है. हर व्यक्ति के शरीर की संरचना अलग-अलग होती है. कुछ लोग कम तापमान सहन कर सकते हैं जबकि अन्य लोग थोड़ा सा भी कम तापमान बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. ऐसे में हम आपको एक ऐसे पेय पदार्थ के बारे में बताएंगे, जो आपके शरीर के लिए बेहद सेहतमंद और अच्छा साबित हो सकता है. इसके सेवन करने से आपके शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है. हम बात कर रहे हैं कहवा की, कहवा एक ऐसा गर्म पेय है जिसके सेवन से शरीर स्वस्थ और गर्म रहता है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि इसके सेवन से क्या फायदे होते हैं.

आखिर क्यों अहम है कहवा?
कहवा एक लोकप्रिय गर्म पेय है जो भारतीय और दक्षिण एशियाई क्षेत्रों प्रमुख रूप से उपयोग होता है. यह एक मिश्रित मसाला चाय है जो धनिया, इलायची, सौंठ, तुलसी, जीरा, और अदरक जैसी उबाली हुई जड़ी-बूटियों से बनता है. यह गर्मी प्रदान करने के लिए जाना जाता है और कई लोग ठंड लगने पर इसे पीते हैं क्योंकि इसमें विभिन्न गर्मी प्रदान करने करने वाले तत्व होते हैं.

ये भी पढ़ें- सर्दी के मौसम में नहीं होगी खांसी, अपनाएं ये टिप्स, फिर कभी नहीं होगी परेशानी

ठंड के लिए है रामबाण
कहवा के गुणों में से कुछ निम्नलिखित हो सकते हैं, जो ठंड लगने पर मदद कर सकते हैं. कहवा में शीतलंकन प्रदान करने वाले तत्व होते हैं जैसे कि सौंठ, जीरा, तुलसी, और इलायची, जो ठंड लगने पर राहत प्रदान कर सकते हैं. इसमें मौजूद उबाली हुई जड़ी-बूटियाँ शरीर को गर्म करने की भावना प्रदान कर सकती हैं और ठंडक को दूर कर सकती हैं. कहवा में मिश्रित मसाले और चाय की पत्तियों से ऊर्जा प्रदान कर सकता है, जिससे ठंड लगने पर भी शरीर गर्म रहता है. कहवा में मौजूद अदरक, जीरा और सौंठ पाचन को सुधारने में मदद कर सकते हैं जिससे आपका शरीर अधिक ऊर्जा प्रदान कर सकता है.

ये भी पढ़ें- ठंड के मौसम में इन फूड्स को अपनी डाइट में करें, फिर स्वेटर पहनने की नहीं पड़ेगी जरूरत

ठंड प्रदेशों कहवा काफी चलन
अगर आप कभी कश्मीर गए होंगे तो आपने देखा होगा कि वहां लोग चाय की जगह कहवा पीते हैं क्योंकि वहां हाड़ कंपा देने वाली ठंड होती है, जिसके कारण लोग कहवा को अपने आहार में सबसे ऊपर रखते हैं.