logo-image

ठंड के मौसम में इन फूड्स को अपनी डाइट में करें, फिर स्वेटर पहनने की नहीं पड़ेगी जरूरत

आज हम आपको बताएंगे कि ठंड के मौसम में क्या खा सकते हैं, जिससे आपका शरीर गर्म रहेगा.

Updated on: 09 Dec 2023, 07:13 AM

नई दिल्ली:

सर्दी का मौसम आते ही कई चीजों में बदलाव देखने को मिलता है. इसमें सबसे बड़ा बदलाव तापमान में गिरावट होता है. तापमान गिरते ही लोग अपने रखे हुए ऊनी कपड़े निकाल लेते हैं. इसके साथ ही वे अपने खान-पान की आदतों में भी बदलाव कर लेते हैं लेकिन कई लोगों के साथ देखा गया है कि वे सर्दी के मौसम में अपने खान-पान से समझौता करते हैं, जिसके कारण उन्हें ठंड के मौसम में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो ऐसे लोगों के लिए आज हम आपको बताएंगे कि ठंड के मौसम में क्या खा सकते हैं, जिससे आपका शरीर गर्म रहेगा.

गर्म खाने होते हैं अहम
सर्दी के मौसम में आप गर्म पौष्टिक आहार ले सकते है. जैसे कि दालें और लेंटिल्स में प्रोटीन और ऊर्जा होती है, जो ठंड में शरीर को गरमी प्रदान करने में मदद करती है. आप अपनी डाइट में आटे की रोटी, ब्रेड, और अन्य पूरे अनाज में भी ऊर्जा होती है और इससे शरीर गर्म रहता है.

दूध और हलवा को डाइट में करें शामिल
इस मौसम में दूध का सेवन काफी अहम हो जाता है. दूध में विटामिन D और कैल्शियम होता है जो शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. अगर आप हलवा भी लेते हैं तो ये काफी लाभकारी साबित हो सकता है, जिसमें आप गहरी सांजीवनी हलवा, गेहूं के आटे, गुड़, घी, और सूजी होती है तो आप वो भी खा सकते हैं. 

मसाले को कम मात्रा में कर सकते हैं यूज
अगर हम तेल और मसाले की बात करें तो ये शरीर के लिए इतना लाभकारी नहीं होते हैं लेकिन ठंड के मौसम में आप उचित मात्रा में ये ले सकते हैं. जिसमें आप जीरा, धनिया, हींग, और अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन मसालों में ऊर्जा होती है और इन्हें आप आपके खाद्य में शामिल करके शरीर को गरमी प्रदान कर सकते हैं. ब्रांड तेलों में शामिल अच्छे तेलों का सेवन करने से शरीर गरम रहता है, जैसे कि जैतून का तेल और सरसों का तेल शामिल होता है.

डाइट में अदरख वाली चाय को करें शामिल
अगर आप ज्यादा पानी के शौकीन हैं तो कोशिश करें कि सर्दी के मौसम में गर्म पानी का ही सेवन करें, गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर के सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. साथ ही चाय लवर्स है तो आप अपने डाइट में अदरख वाली चाय को शामिल करें.