logo-image

What is Steroids: स्टेरॉयड क्या है, ये कितने प्रकार के होते हैं, जानें इसके फायदे

What is Steroids: स्टेरॉयड कई तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल सीमित रूप से करना चाहिए, नहीं तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है, आइए जानें कितने तरह के होते हैं स्टेरॉयड

Updated on: 18 Jan 2024, 08:04 PM

नई दिल्ली:

What is Steroids: स्टेरॉयड आमतौर पर दवाओं की एक कैटगरी है, इसका इस्तेमाल कई बीमारियों में इलाज के लिए किया जाता है. स्टेरॉयड का प्रयोग पुरुष-महिलाओं में यौन हार्मोन बढ़ाने, प्रजनन क्षमता बढ़ाने, मेटबॉलिज्म और इम्यूनिटी को मजबूत करने के अलावा मांसपेशियों और हड्डियों को तंदरुस्त करने के साथ-साथ अन्य दवाइयों के रूप में करते हैं. आज बाजार में धड़ल्ले से स्टोरॉयड की बिक्री हो रही है. जिम और वर्कआउट करने वाले युवा बिना किसी जानकारी के इसका सेवन कर रहे हैं. जोकि सेहत के लिए नुकसानदेह है. लंबे समय तक स्टेरॉयड के सेवन से कई तरह के नुकसान भी होते हैं. इससे दिल का दौरा , ब्रेन हैमरेज, किडनी से संबंधित बीमारी और लिवर पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. जानें स्टेरॉयड्स कितने प्रकार के होते हैं:. 

ग्लुकोकॉर्टिकोइड्स (ग्लुकोकॉर्टिकोस्टेरॉयड्स): इन्हें ग्लुकोकॉर्टिकोइड्स कहा जाता है और ये शरीर के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. ये शरीर के टिश्यू की उत्पत्ति और गठन को बढ़ावा देते हैं, साथ ही ये कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखता है, जिससे शरीर को स्वस्थ रखने वाले व्हाइट ब्लड सेल्स और जरूरी केमिकल्स बनाता है.

मिनेरलोकॉर्टिकोइड्स: ये स्टेरॉयड्स फ्लुएड अवशोषण और पानी के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

एंड्रोजेन्स: एंड्रोजेन्स स्टेरॉयड्स शरीर के विकास और बल को बढ़ावा देते हैं, जिनमें टेस्टोस्टेरोन शामिल है.

यह भी पढ़े: Benefits of Papaya: क्या पपीता खाने से घटता है वजन, सच जानकर हो जाएंगे हैरान

एस्ट्रोजेन्स: एस्ट्रोजेन्स स्टेरॉयड्स महिलाओं में प्रजनन और शरीर के सामान्य विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

उपयोग और सुरक्षा:

रोगों का इलाज: स्टेरॉयड्स का उपयोग विभिन्न रोगों जैसे कि राइट्स सिंड्रोम, अस्थमा, राइनॉड्स रोग, और एलर्जी के इलाज में किया जा सकता है.

शल्यचिकित्सा: कई शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं में स्टेरॉयड्स का उपयोग होता है, जैसे कि ऑर्थोपेडिक कारणों से उत्पन्न सूजन को कम करने के लिए.

यह भी पढ़े: Yellowness of teeth: आपके दांतों पर है पीलापन, तो झटके में इसे करें दूर

ऑटोइम्यून समस्याएं: ऑटोइम्यून समस्याओं के इलाज के लिए स्टेरॉयड्स का उपयोग किया जा सकता है, जो शरीर के अपने ही टिश्यू के खिलाफ होने वाली प्रतिक्रिया को कम करते हैं.

कैंसर के इलाज: कुछ स्थितियों में स्टेरॉयड्स का उपयोग कैंसर के इलाज में भी हो सकता है.

स्टेरॉयड्स का अत्यधिक और अनियमित उपयोग नुकसानकारी हो सकता है, जिससे व्यक्ति को उनके द्वारा दर्द, सूजन, और अन्य समस्याओं के इलाज के लिए डॉक्टर की सलाह और पर्याप्त जानकारी होना चाहिए.