logo-image

Alert : गर्म पानी से धो रहीं हैं बाल, तो बालों का हो जाएगा काम तमाम

आपके बालों में डैंड्रफ, बाल झड़ना, बाल रूखे होना ये सारी समस्या सर्दियों में आम बन जाती है. गर्म पानी को बालों में इस्तेमाल करने की गलती आपके बालों को बुरी तरह से ख़राब कर सकती है.

Updated on: 09 Dec 2021, 12:20 PM

New Delhi:

सर्दियों का मौसम आ चुका है, सर्द हवाएं चलना शुरू हो गई हैं. सुबह सुबह ऑफिस जाते वक़्त या कॉलेज जाते वक़्त बाल धोने हैं तो आप इस्तेमाल करते है गर्म पानी. क्योंकि गर्म पानी आपको रिलैक्स करता है और सर्दियों में शरीर को राहत मिलती है. अक्सर आप बाल धोते वक़्त गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते होंगी लेकिन क्या आपको पता है कि ये गर्म पानी आपके बालों का काम तमाम कर रहे हैं. आपके बालों में डैंड्रफ, बाल झड़ना, बाल रूखे होना ये सारी समस्या सर्दियों में आम बन जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि बाल गर्म पानी में जाकर मुरझा जाते हैं और ड्राई हो जाते हैं. गर्म पानी को बालों में इस्तेमाल करने की गलती आपके बालों को बुरी तरह से ख़राब कर सकती है. आइये जानतें हैं कैसे गर्म पानी आपके बालों को ख़राब करता है. 

यह भी पढे़ं- Health : SRK की सलाह पर खुद को कुत्ते के साथ बंद किया था Kapil Sharma ने

बालों को गन्दा करता है गर्म पानी

गर्म पानी से बाल धोने में अगर आपको लगता है इससे गहराई से सफाई हो जाएगी, तो आप गलत हैं. अगर आपकी स्कैल्प के पोर्स खुल गए तो तेल और गंदगी उन पोर्स में चली जाएगी और बाल गंदे होंगे. 

गर्म पानी से धोने पर बाल ज्यादा टूटेंगे

अब चूंकि गर्म पानी स्कैल्प के पोर्स को खोल देता है, यह बालों की जड़ों को भी ढीला कर देता है. इससे बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं. यही कारण है कि बाल आसानी से गिरते हैं और टूटने लगते हैं. वहीं, ठंडे पानी से ये पोर्स बन्द हो जाते हैं और बाल कम झड़ते हैं.

बालों को रूखा बनाता है गर्म पानी

गर्म पानी से बाल धोने पर स्कैल्प अपना प्राकृतिक तेल भी खो देती है. हमारी स्कैल्प में ऑयल ग्लैंड्स होते हैं, जो तेल बनाते हैं. ज्यादा तेल जमा होने पर बाल तैलीय हो जाते हैं जिसे आप शैम्पू करते वक्त धो देते हैं. इसी तरह जब आप गर्म पानी से बाल धोते हैं तब आपके बालों से वो प्राकृतिक तेल भी चला जाता है. 

यह भी पढे़ं- लौंग का पानी पीने के हैं हजारों फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

क्या है सही तरीका 

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना सही है लेकिन ज्यादा गर्म पानी स्किन और बालों दोनों के लिए ख़राब है. सर्दियों में जब भी बाल धोएं तो हल्का गुनगुना पानी करें. पानी का तापमान चेक करें फिर इसे बालों में डालें. हलके गुनगुने पानी से आपके बाल नरम और टूटेंगे नहीं.