logo-image

लौंग का पानी पीने के हैं हजारों फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

लौंग (Clove) एक ऐसा मसाला है, जो महज मसाला नहीं है बल्कि गुणों की खान है. इसमें तमाम बीमारियां दूर करने की क्षमता है बस जरूरत है सही तरीके से उपयोग करने की.

Updated on: 08 Dec 2021, 06:44 PM

नई दिल्ली :

लौंग एक ऐसा मसाला है जो भारत में लगभग हर किसी की रसोईघर में पाया जाता है. कोई इसे पीसकर सब्जी में डालता है तो कोई सीधे ही. सब्जी-सांभर के अलावा अन्य कई व्यंजन में भी लौंग का प्रयोग किया जाता है. कुछ लोग लौंग को छोटी-मोटी बीमारियों में भी प्रयोग करते हैं लेकिन अगर आप लौंग को पिएंगे तो आपको कई सारे फायदे होंगे. आप सोच रहे होंगे कि लौंग खाना तो ठीक है लेकिन इसे पिएंगे कैसे तो आपको बता दें कि हम लौंग का पानी पीने की बात कर रहे हैं. लौंग का पानी एक बहुत अच्छी दवा भी है. अगर आप रात को लौंग पानी में भिगो दें और सुबह-सुबह इसे खाली पेट पिएं तो आपको इतने फायदे होंगे कि आप सोच भी नहीं सकते. 

1. कब्ज, एसिडिटीः अगर आपका पाचन तंत्र यानी डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर है तो यह आपको बहुत फायदा करता है. कब्ज-एसिडिटी में लौंग का पानी जबर्दस्त फायदेमंद है. 

इसे भी पढ़ेंः Indian Team Captain: विराट कोहली के बाद ये हो सकते हैं भारतीय टीम के कप्तान

2. दांत में दर्द, सांसों में बदबूः दातों में यदि आपको समस्या है, खासतौर से दर्द की तो लौंग आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. लौंग का पानी रोज पीने से दर्द दूर हो जाएगा. जिन लोगों को सांसों में बदबू की शिकायत हो उन्हें भी लौंग का पानी पीना चाहिए. 

3. पार्किसंसः पार्किसंस की बीमारी में भी लौंग का पानी फायदेमंद होता है. इस बीमारी में चलते या खड़े होते वक्त व्यक्ति सीधा नहीं रह पाता. बॉडी पार्ट कांपते हैं. ऐसे में लौंग के पानी के सेवन करना चाहिए. 

4. स्ट्रेस, तनाव, डिप्रेशनः आजकल स्ट्रेस या तनाव की समस्या आम होती जा रही है. अगर नियमित लौंग का पानी पिया जाए तो यह समस्या दूर हो सकती है.