News Nation Logo

Weight Loss Tips: अब किसी डाइट से नहीं बल्कि ढोकले से घटेगा वजन, जानें यहाँ

ढोकला है वजन घटाने के लिए परफेक्ट. ये बात हर किसी को नहीं पता होती. ढोकला वेट लॉस के लिए एक बेहतरीन डिश भी है और स्नैक्स भी. आप इसे सुबह भी खा सकते हैं और शाम को चाय के साथ भी.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 15 Nov 2021, 11:47:47 AM
dhokla

अब किसी डाइट से नहीं बल्कि ढोकले से घटेगा वजन (Photo Credit: filephoto)

New Delhi:

ढोकला एक बेहतरीन और गुजरातियों की डिश है जिसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. लगभग ढोकला खाना सभी को पसंद होता है चाहे वो छोटा हो या बड़ा हर कोई एक बार ढोकला खाना चाहता ही है. यह बहुत ही पौष्टिक और लाइट आहार होता है. ये ब्रेकफास्ट के लिए भी अच्छा है और स्नैक्स के लिए भी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ढोकला वजन घटाने के लिए भी एक अच्छा स्नैक्स है. वज़न घटाने में यह एक बेहतरीन डिश है. वैसे तो आमतौर पर लोग सूजी ढोकला खाना और बनाना पसंद करते हैं लेकिन आज हम आपके लिए बेसन ढोकला बनाने की एक बहुत ही इजी सी रेसिपी लेकर आए हैं. इसको बनाने से आपके स्नैक्स खाने का मन भी भरेगा और अगर आपको वज़न घटाना है तो ये ढोकला आपकी मदद करेगा. 

ढोकला बनाने की सामग्री 

2 कप बेसन 
1 कप फेंटा हुआ दही
स्वादानुसार नमक
1 छोटा चम्मच हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट
1 चम्मच सरसों के बीज
2 बड़े चम्मच तेल 
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
गार्निश के लिए ताजा कटा धनिया

यह भी पढ़ें- बालों की ग्रोथ बढ़ाए और स्किन पर लाएं निखार, सर्दियों के लिए ये जूस है एक चमत्कार

बेसन ढोकला बनाने के लिए 

आप एक बाउल में एक कप गर्म पानी में बेसन और दही डालकर मिक्स करें. फिर आप इसको अच्‍छी तरह से मिक्स करें जिससे कि इसमें कोई गांठ न पड़े. इसके बाद आप इसमें नमक मिलाएं. इसके बाद आप इस मिक्चर को करीब 4 घंटे तक फरमेंट होने के लिए रखकर छोड़ दें. इसके बाद आप इसमें हल्दी, हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट डालकर मिलाएं. इसके बाद आप स्टीमर को गर्म करें. फिर आप एक छोटा बाउल लेकर उसमें बेकिंग सोडा, नींबू का रस और एक छोटा चम्मच तेल डालकर मिलाएं. फिर आप इस मिक्चर को तैयार बैटर में डालकर अच्छी तरह से फेंट लें. इसके बाद आप इस मिक्चर को घी लगी हुई थाली में डालकर स्टीमर में रख दें. फिर आप इसको ढक्कन से ढक्कर करीब 10 मिनट के लिए स्टीम करें. इसके बाद जब ये ठंडा हो जाए तो इसे चौकोर शेप में काट लें. ध्यान रहे काटते समय ढोकला भिकरे नहीं . फिर आप एक कढ़ाई लेकर उसमें तेल गरम करके राई तड़का लगाकर ढोकले के ऊपर डाल दें. इसके बाद आप इसको हरी मिर्च और चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं या अगर आपने ढोकले का पानी तैयार किया है तो उसके साथ भी सर्वे कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- कैसे मिलेगा प्रोटीन, क्यों जरूरी है, जानें पूरी डिटेल

 

 

 

 

 

First Published : 15 Nov 2021, 11:47:47 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.