logo-image

Vitamin D Deficiency: शरीर में दिखें ये पांच बदलाव तो समझ लें विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं आप

शरीर में विटामिन डी की कमी से ही हम कई तरह की समस्याओं से ग्रसित हो जाते हैं.

Updated on: 03 Feb 2023, 12:28 PM

highlights

  • देश में तेजी से बढ़ रहे विटामिन डी की कमी के केस
  • कोरोना के बाद हर एज ग्रुप में देखी जा रही समस्या
  • शरीर में हो रहे पांच बदलाव देते हैं विटामिन डी की कमी का संकेत

New Delhi:

Vitamin D Defeciency: बिजी लाइफ के चलते हम अपने शरीर पर जरूरत के मुताबिक ध्यान नहीं दे पाते हैं. नतीजा वक्त से पहले ही हमारा शरीर कमजोर पड़ने लगता है. कम उम्र में ही हम कई गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं. ऐसे में डॉक्टरों के चक्कर और दवाइयों के हेवी डोज हमें और मुश्किलों में डाल देते हैं. लेकिन इन सबसे छुटकारा मिल सकता है. बस जरूरत है अपने शरीर में हो रहे बदलावों पर नजर रखने की. दरअसल शरीर में विटामिन डी की कमी से ही हम कई तरह की समस्याओं से ग्रसित हो जाते हैं. लेकिन समय रहते हैं अपने शरीर में हो रहे चैंजेस पर नजर रखें तो हम ना सिर्फ विटामिन डी की कमी को पकड़ सकते हैं बल्कि इसे दूर भी कर सकते हैं. 

शरीर के 5 बदलाव देते हैं विटामिन डी की कमी का इशारा
हमारे शरीर में वैसे तो लगातार बदलाव होते रहते हैं. लेकिन काम की अधिकता और व्यवस्तता के चलते हम इस ओर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं. शरीर के पांच बदलाव ऐसे हैं जो हमें विटामिन डी की कमी होने का अलर्ट देते हैं. इन्हें समय रहते पहचान लेने से ही हम विटामिन डी की कमी और इससे होने वाली परेशानियों के पूरी तरह बच सकते हैं. आइए जानते हैं वो पांच संकेत क्या है. 

यह भी पढ़ें - WHO Warns : दुनिया से अब खत्म नहीं होगी कोरोना महामारी, इसलिए...

1. थकान
विटामिन डी हमारी हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार होता है, लेकिन इसकी कमी से शरीर में थकान होने लगती है. ऐसे में जब आपकी शरीर बहुत जल्दी थकने लगे तो सतर्क हो जाएं और विटामिन डी को लेकर टेस्ट कर लें या फिर इससे जुड़े आहार को लेना शुरू कर दें. 

2. भूलने की आदत बढ़ना
विटामिन डी का सीधा संबंध हमारी यादाश्त या माइंड से भी होता है. ऐसे में जब शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है तो हम चीजों को जल्दी भूलने लगते हैं. अकसर हम कुछ देर पहले ही की बात को भूल जाते हैं. ये विटामिन डी की कमी का बड़ा संकेत है. 

3. तेजी वजन घटना
बिना किसी एक्सरसाइज या फिर डायट के अगर तेजी से आपका वजन घट रहा है तो ये भी विटामिन डी की कमी का एक बड़ा कारण हो सकता है. इसको लेकर तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए. 

4. निराशा, मायूसी या उदासी बढ़ना
विटामिन डी की कमी के चलते हम अचानक ही निराशा महसूस करने लगते हैं. किसी भी काम में मन नहीं लगता है. मायूस या उदास रहने की आदत सी पड़ जाती है. अगर ऐसा हो रहा है तो ये भी विटामिन डी की कमी का बड़ा कारण है. 

5. भूख न लगना और नींद ना आना
अगर आपको लगता है कि आपकी भूख कम हो रही है, खाना खाने का मन कम करता है और नींद भी कम हो गई है तो समझ जाइए कि ये भी विटामिन डी की कमी की ओर एक बड़ा इशारा है. अपने शरीर में हो रहे इन बदलावों को आप एक अलर्ट के रूप में लें और तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लेकर उपचार शुरू कर दें. 

इसके लिए आप विटामिन डी की कमी को पूरा करने वाली चीजें डायट में शामिल कर सकते हैं. धूप लेकर भी इस कमी को कुछ हद तक पूरा किया जा सकता है. कोरोना के बाद से ही विटामिन डी की कमी की शिकायत ज्यादातर लोगों में देखने को मिल रही है. ये हर एज ग्रुप में पाई जा रही है.

यह भी पढ़ें - Weight Loss Tips: फ्रिज में रखें ये पांच चीजें, बिना वर्जिश के ही घटेगा वजन