logo-image

Weight Loss Tips: फ्रिज में रखें ये पांच चीजें, बिना वर्जिश के ही घटेगा वजन

भागती दौड़ती जिंदगी और गड़बड़ लाइफस्टाइल ने हमारी उम्र को काफी कम कर दिया है.

Updated on: 02 Feb 2023, 01:39 PM

highlights

  • बिना वर्जिश के कम करें वजन
  • फ्रिज में शामिल करना होंगी पांच जरूरी चीजें
  • चॉकलेट, केक, कैंडी और सॉफ्ट ड्रिंक को कहें बाय-बाय

 

New Delhi:

Weight Loss Tips: भागती दौड़ती जिंदगी और गड़बड़ लाइफस्टाइल ने हमारी उम्र को काफी कम कर दिया है. कई लोग अपनी उम्र से काफी बड़े नजर आने लगे हैं. मोटापा गंभीर समस्या बनता जा रहा है. हालांकि हर कोई चाहता है कि उसकी बॉडी फिट और स्लिम हो. लेकिन घंटों सिटिंग जॉब या फिर गलत समय पर गलत खान-पान ने इस चाहत को हमसे कोसों दूर कर दिया है. हालांकि कुछ लोग जिम में या फिर गार्डन में जमकर पसीना भी बहा रहे हैं, ताकि वे वजन कम कर सकें, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनके पास इसके लिए समय की कमी है या फिर कुछ अन्य समस्याओं के चलते वे जिम और गार्डन नहीं जा पाते. ऐसे में हम अपने लेख में आपको बता रहे हैं कि आखिर घर पर ही रहकर  भी आप अपना वजन काफी कम कर सकते हैं. 

खुद को फिट रखने के लिए हमारी लाइफस्टाइल का बेहतर होना बहुत जरूरी है. लेकिन कई बार हम समय या चीजों के अभाव में इस ओर ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि, हम अपनी डायट पर पूरा फोकस करें. सिर्फ डायट पर फोकस करने से भी हम मनचाही बॉडी हासिल कर सकते हैं. इसकी शुरुआत आप अपने फ्रिज से कर सकते हैं. अपने फ्रिज में पांच ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको बिना किसी एक्सरसाइज के भी फिट और वेट लॉस में मददगार साबित हो सकती है. आइए जानते हैं ऐसे पांच चीजों के बारे में जो फ्रिज में रखने से आप भी स्लिम बॉडी के मालिक बन सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - Health: हाथों और पैरों में हो रही है झुनझुनी, हो सकता है यह कारण, जानें यहां

1. हरी सब्जियां
अपने फ्रिज में हमेशा हरी सब्जियों को प्राथमिकता से जगह दें. इन सब्जियों के सेवन से आप ना सिर्फ हेल्दी रहेंगे बल्कि अपने वजन को कम करने में भी आपको मदद मिलेगी. हरी सब्जियों को उबालकर या फिर सलाद के तौर पर खा सकते हैं. 

2. अंडा
अंडे का फंडा हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. अंडा न्यूट्रीशनल फूड तो है ही ये हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है. इसके साथ ही इसमें फेट की मात्रा भी ना के बराबर होती है. इतना नहीं आप इसे अपने ब्रेकफास्ट में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो सबसे हेल्दी ब्रेकफास्ट माना जाता है. 

3.सलाद
आपके फ्रिज में जब आप सलाद रखना शुरू कर देंगे तो यकीन मानिए आप अपना वजन कम करने की ओर से एक बड़ा कदम बढ़ा लेंगे. सलाद ना सिर्फ आपका वजन कम करता है बल्कि शरीर को डिटॉक्स करने का भी काम करता है. हमारे शरीर में बिगड़ी लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते काफी कचरा जमा हो जाता है जो शरीर के विकास में बाधक होता है. लिहाजा सलाद का सेवन इसका बेजोड़ इलाज है. सलाद फैट और कैलोरी फ्री होता है और ब्लड को फिल्टर करने में भी कारगर होता है. इसे आप सीजन के मुताबिक बदल सकते हैं. 

4. प्रोटीन युक्त चीजें
वजन कम करने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का मिलना भी बहुत जरूरी है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए जरूरी है कि आपके फ्रिज में प्रोटीन युक्त भोज्य पदार्थ जरूर हों. इसमें कॉटेज चीज, पनीर प्रमुख रूप से शामिल है. ये टेस्टी तो होते ही हैं वजन को कंट्रोल करने में भी मददगार होते हैं. 

5. फल 
अच्छे खान-पान के लिए भोजन और सलाद के साथ-साथ फलों का सेवन भी बहुत आवश्यक है. फल भी हमारे शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने के अलावा फैट को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. फलों का सेवन आप सीजन के मुताबिक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - Health Budget 2023: स्वास्थ्य क्षेत्र को वित्त मंत्री ने क्या दिया? 2047 तक इस बीमारी को खत्म करने का लक्ष्य

तो अब आप वजन कम करने की चाहत रखते हैं तो तुरंत अपने फ्रिज से चॉकलेट, सॉफ्ट ड्रिंक, कैंडी, केक, मिठाई जैसी चीजों को पूरी तरह हटा दें और इनकी जगह ऊपर बताई गई पांच चीजों को शामिल कर लें. निश्चित रूप से आपको अपना लक्ष्य हासिल करने में काफी मदद मिलेगी.