News Nation Logo

सावधान : अगर आखों की है समस्या और शरीर में नहीं रहती ऊर्जा, तो इस विटामिन की हो सकती है कमी

विटामिन कई तरह के होते हैं. कई तरह के विटामिन्स बॉडी में अलग असर करते हैं. अलग तरह के विटामिन्स शरीर की कोशिकाओं को मज़बूत करने का भी काम करते हैं. अब अलग तरह के विटामिन्स कि बात कर रहे हैं तो इनमें विटामिन ए से लेकर बहुत सारे विटामिन्स आ जायेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 28 Oct 2021, 09:35:47 AM
eyeeee

अगर आखों की है समस्या तो इस विटामिन की हो सकती है (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

विटामिन कई तरह के होते हैं. कई तरह के विटामिन्स बॉडी में अलग असर करते हैं. अलग तरह के विटामिन्स शरीर की कोशिकाओं को मज़बूत करने का भी काम करते हैं. अब अलग तरह के विटामिन्स कि बात कर रहे हैं तो इनमें विटामिन ए , विटामिन बी , सी , से लेकर बहुत सारे विटामिन्स आ जायेंगे. लेकिन यहाँ पर एक सबसे जरूरी विटामिन है और वो है विटामिन ए. यह विटामिन हमारी त्वचा, हड्डियों और शरीर की अन्य कोशिकाओं को मज़बूत रखने में एक ख़ास तरह का रोल निभाता है. इसकी कमी होने पर आप कई बीमारियों से घिर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन ए कोशिका में वृद्धि, इम्यून‍िटी, त्वचा, नाखूनों और बालों के साथ कई चीजों के लिए मददगार होता है. 

यह भी पढ़े- इन स्नैक्स को रूटीन में किया शामिल, वेट कंट्रोल करना हो जाएगा मुश्किल

विटामिन ए की कमी, कैसे करें दूर -

 वहीं कुछ लोगों को और ख़ास कर बच्चों को आजकल कम दिखने लगता है, बच्चों कि बात करें तो आजकल हर बच्चा छोटे से ही मोबाइल गेम्स और गाने सुनने लगता है, तो ऐसे में उनकी आखों की नसे कमज़ोर हो जाती हैं. वहीं बड़ों कि बात करेंगे तो आज कल की बिजी ज़िन्दगी में लोग पूरे वक़्त कंप्यूटर के सामने, मोबाइल में और खाने के वक़त में लापरवाही की वजह से शरीर में कई तरह की कमीयां आ जाती है. आज कल लोगों में आखों से कम दिखने की समस्या ज्यादा है, फिर वहीं कुछ लोग ज्यादा चल नहीं पाते और वो जल्दी थक जातें हैं. अगर ऐसा आपके साथ भी होता है तो आपके अंदर भी विटामिन ए की कमी हो सकती है. लेकिन ये कोई बड़ी समस्या नहीं है आप इस कमी को पूरा कर सकते हैं. शरीर में विटामिन ए की कमी हरी भरी सब्जियां , फल, और पौष्टिक आहार खाकर पूरा किया जा सकता है. 

अब आप ये सोच रहें होंगे कि विटामिन ए की कमी होने से क्या होगा और इस लक्षण को आप कैसे पहचानेंगे , तो डरिये नहीं, यहाँ हम आपको हर चीज़ का हल बताएंगे. विटामिन ए की कमी से ज्यादातर आंखों कि बीमारियां होती हैं, जैसे रतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे और कॉर्निया सूखना शुरू हो जाता है. ठीक इलाज के अभाव में इससे स्थाई अंधापन भी हो सकता है. लक्षण की बात करें तो इसके लक्षण हैं -

आंखो की रौशनी कम होना.
थकावट महसूस होना, जल्दी थक जाना 
होंठ का फटना.
गर्भ धारण करने में परेशानी.
त्वचा का रूखा हो जाना.
बच्चे का शारीरिक विकास नहीं होना

यह भी पढ़े- कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ आज करेगा बैठक

तो चलिए ये तो हमनें बता दिया कि विटामिन ए की कमी और लक्षण लेकिन अब ज़रा ध्यान इस पर देते है कि विटामिन ए की कमी किस वजह से होती है. 
विटामिन ए की कमी - 

लिवर की बीमारी होने कारण शरीर में विटामिन 'ए' की कमी हो जाती है. 
इसके अलावा टीबी, यूरिन इन्फेक्शन, कैंसर, निमोनिया, किडनी के संक्रमण के बार-बार पेशाब आने लगता है. 
बार बार यूरिन आने के कारण विटामिन 'ए' की कमी होने लगती है.
 
इन सब चीज़ों के बाद  विटामिन ए की कमी पूरी करने के लिए आपको  अंडा, दूध, गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, स्वीट पोटेटो, पपीता, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां खानी है और अपने आप को एक दम फिट रखना है. तो अगर आपके बच्चों में भी यही लक्षण दिखाई दे रहें हैं तो तुरन्त उनको पौष्टिक आहार खिलाइये या अपने फैमली डॉक्टर से कंसल्ट करिये. 

 

First Published : 28 Oct 2021, 09:34:20 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.