News Nation Logo

कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ आज करेगा बैठक

Covaxin Approval: हैदराबाद स्थित कंपनी महीनों से संयुक्त राष्ट्र (UN) की स्वास्थ्य एजेंसी की हामी का इंतजार कर रही है. WHO ने कोवैक्सीन को लेकर और डेटा की मांग की थी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 26 Oct 2021, 09:09:45 AM
Covaxin

कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन के खिलाफ जारी भारत की टीकाकरण अभियान काफी तेजी से चल रहा है. कोवैक्सीन को इमरजेंसी यूज लिस्टिंग (EUL) में शामिल करने को लेकर आज बड़ा फैसला आ सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) आज भारत बायोटेक के आवेदन पर विचार करेगा. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अप्रैल में ही एक्स्प्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) दाखिल कर दिया था. एक्सपर्ट्स के अलावा एजेंसी का यह फैसला आम लोगों से भी जुड़ा हुआ है, क्योंकि कई देशों में कोवैक्सीन हासिल करने वाले यात्रियों को अनुमति नहीं दी जा रही है.

यह भी पढ़ेंः आर्यन खान की जमानत याचिका पर आज बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई, NCB ने की तैयारी

भारत में 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण कार्यक्रम में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में तैयार की गई कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का ही इस्तेमाल किया जा रहा था. बाद में इस सूची में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक V का नाम भी शामिल हो गया था. पिछले हफ्ते एजेंसी के शीर्ष अधिकारी ने कहा था कि इस्तेमाल के लिए वैक्सीन का आकलन करना और उसकी सिफारिश करने में कभी-खभी समय लगता है. उन्होंने कहा था कि यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि दुनिया को सही सलाह दी जाए, भले ही इस प्रक्रिया में एक या दो हफ्ते ज्यादा लग जाएं. WHO का भी कहना है कि को EUL में शामिल करने की सिफारिश के लिए जल्दबाजी नहीं कर सकते. एजेंसी का कहना है कि वे कोवैक्सीन के निर्माता से एक और जानकारी देने की उम्मीद कर रहे हैं.

First Published : 26 Oct 2021, 09:02:03 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.