logo-image

भोजनमंत्र! इन सब्जियों के बीज का सेवन दिखाएगा कमाल...

इन सब्जियों के बीज का सेवन कमाल दिखा सकता है. बस आपको खाने का सही तरीका मालूम होना चाहिए. चलिए हम बताते हैं...

Updated on: 03 Aug 2023, 02:58 PM

नई दिल्ली:

आप सब्जियां गलत तरीके से खा रहे हैं! सुन कर हैरान हुई? पर है ये हकीकत, होता दरअसल यूं है कि हम अलग-अलग सब्जियों को खाने का तरीका एक सा समझते हैं, मसलन चाहे भिंडी हो या लौकी, या फिर कद्दू की सब्जी. हम इन सभी का सेवन बिल्कुल एक ही तरह से करते हैं. इन्हें छिलते हैं, काटते हैं और बीजों को निकालकर फेंक देते हैं. पर यही हमारी गलती है, दरअसल इन बीजों में ही सब्जी के असल पोषक तत्व मौजूद हैं. तो इसलिए आज हम आपको बताएंगे ऐसी सब्जियों के बारे में, जिसे बिना बीज निकाले सेवन करना चाहिए.  

दरअसल अच्छी सेहत के लिए अलग-अलग सब्जियों का सेवन बहुत जरूरी है. सब्जी के हर हिस्से में अलग-अलग पोष्क तत्वों की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, खासतौर पर बीजों में. इन्हें हमें फेंकना नहीं चाहिए, बल्कि छिलके और बीज सहित बनाया जाना चाहिए.

1. करेले के बीज: स्वाद में कड़वी, मगर सेहत के लिए परफेक्ट है ये सब्जी. हो सकता है आप करेले को ज्यादा पसंद न करते हों, ये भी हो सकता है कि इसे आप कभी कभार ही खाते हों. मगर करेला है बहुत फायदेमंद. अगर आप इसका सेवन बीज के साथ करें, तो इसमें मौजूद भरपूर पोषण तत्व आपके लिए तमाम तरह से फायदेमंद हैं.

2. लौकी के बीज: लौकी के बीज हमारे शरीर के लिए बहुत लाभगदायक हैं. कई लोग अक्सर लौकी के बीज निकालकर फेंक देते हैं, जिस वजह से उन्हें लौकी में मौजूद उसका असल पोषक तत्व प्राप्त ही नहीं होता. 

3. कद्दू के बीज: कद्दू के बीज भी सेहत के लिए सोना है. हालांकि हम इसका सेवन करने से बचते हैं. मगर अगर आप इसका नियमित सेवन करें, तो आपको काफी फायदे मिल सकते हैं. बीज के साथ ही कद्दू का सेवन काफी ज्यादा पौष्टिक साबित हो सकता है. 

4. परवल के बीज: परवल के मुलायम बीज भी आपकी सेहत पर प्रभावी साबित हो सकते हैं, लिहाजा इन्हें भी फेंकने से बचना चाहिए.