News Nation Logo

कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती? सावधान हो जाइए, कहीं देर न हो जाए...

Harish Jha | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 22 Sep 2022, 05:56:10 PM
Diabetes

Diabetes (Photo Credit: Representative Pic)

highlights

  • देर से सोने की आदत खतरनाक
  • दुनिया में बढ़ रहा टाइप-2 डायबिटीज का खतरा
  • भारत जैसे देश के लिए आंकड़े महत्वपूर्ण

नई दिल्ली:  

कहीं आपको भी रात में देर से सोने की आदत तो नहीं है? अगर देर से सोने की आदत है, तो सावधान हो जाइए. इस आदत को जल्द से जल्द बदलिए. क्योंकि देर से सोने से आपको डायबिटीज हो सकता हैं. अमेरिका की Rutgers यूनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार, रात में देर से सोने से टाइप- 2 डायबिटीज के साथ साथ दिल की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है. भारत में भी तेजी से टाइप-2 डायबिटीज के मामले बढ़ रहे हैं, जो बेहद चिंताजनक है.

साल 2019 में 16 लाख से अधिक की मौत

डॉ. संदीप नायर, दिल और श्वास रोग विशेषज्ञ का कहना है कि ये खबर भारत जैसे देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन ( NCBI) की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2019 में भारत में टाइप-2 डायबिटीज के 7 करोड़ से अधिक थे, जो साल 2045 तक 13 करोड़ से अधिक हो जाएंगे. ऐसे में भारत के लोगों के लिए ये रिसर्च और भी महत्वपूर्ण है. दुनिया भर के आकड़ों की बात करें तो साल 2019 में डायबिटीज से मरने वालों की संख्या 16 लाख से अधिक थी. 

ये भी पढ़ें: मोहन भागवत 'राष्ट्रपिता' और 'राष्ट्र ऋषि' जैसे: मौलवी उमर अहमद इलियासी

साल 2035 तक खतरनाक होंगे आंकड़ें 

ये अनुमान लगाया गया है कि साल 2035 तक डायबिटीज से मरने वालों की संख्या 59 लाख से भी अधिक हो जाएगी. ऐसे में एक बात तो बिल्कुल तय है कि यदि इसको लेकर हम अभी सावधान नहीं हुए, तो आने वाले दिनों में डायबिटीज एक बड़ी महामारी बन सकती है.

First Published : 22 Sep 2022, 05:56:10 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.