logo-image

ईयू वैक्सीन पासपोर्ट : यूरोपियन यूनियन के 9 देशों ने भारतीय वैक्सीन कोविशिल्ड को मान्यता दी

यूरोपियन यूनियन और इंडिया के बीच छिड़े कोविड ग्रीन पास पर तक़रार का असर अब दिखने लगा है. यूरोपियन यूनियन के 9 देशो ने भारतीय वैक्सीन कोविशिल्ड को अपने यहा मान्यता दे दी है. इसके साथ ही कुछ अन्य देश भी अपने यहां इसको मान्यता  देने पर विचार कर रहे हैं

Updated on: 01 Jul 2021, 05:15 PM

highlights

  • कोविड ग्रीन पास पर तक़रार का असर
  • 9 देशो ने कोविशिल्ड को दी मान्यता 
  • भारत के साथ वैक्सीन पासपोर्ट में समस्या

देिल्ली:

यूरोपियन यूनियन और इंडिया के बीच छिड़े कोविड ग्रीन पास पर तक़रार का असर अब दिखने लगा है. यूरोपियन यूनियन के 9 देशों ने भारतीय वैक्सीन कोविशिल्ड को अपने यहा मान्यता दे दी है. इसके साथ ही कुछ अन्य देश भी अपने यहां इसको मान्यता  देने पर विचार कर रहे हैं. जिन देशों ने कोविशिल्ड को मान्यता दी है उनमें स्विट्जरलैंड के अलावा जर्मनी, ग्रीस, आइसलैंड, आयरलैंड, स्पेन, स्लोवेनिया शामिल है. भारत सरकार ने यूरोपीय यूनियन के सदस्य देशों से कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को वैक्सीन पासपोर्ट स्कीम में छूट देने का अनुरोध किया है.

यह भी पढें :देश कोरोना संक्रमण को रोकने में योग ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई : पीएम

भारत सरकार ने कहा है कि1 जुलाई से यूरोपियन यूनियन के 27 देशो में आवागमन के लिए जरूरी वैक्सीन सर्टिफिकेट के लिए दोनो ही भारतीय वैक्सीन यानी कोविशिल्ड और कोवाक्सिन को मान्यता नहीं मिली तो विरोध में भारत भी यूरोपीय यूनियन के देशों से आने वाले यात्रियों को 14 दिन क्वारेंटीन रहना होगा. इसके बिना भारत मे उन्हें फ्री मूवमेंट नही मिलेगा. बता दें कि भारत की इस धमकी का असर ईयू देशो पर अब साफ दिख रहा है. यूरोपियन यूनियन के 9 देशो ने भारतीय वैक्सीन कोविशिल्ड को अपने यहा मान्यता दे दी है. ईयू के इस रुख पर भारत ने इन देशो से यह भी अपील की थी कि वे अपने अपने देश मे व्यक्तिगत रूप से भारतीय वैक्सीन को मंजूरी दे.

क्या है वैक्सीन पासपोर्ट?
कोरोना का संक्रमण जैसे-जैसे कम होने लगा है और ऐसे ही इंटरनेशनल ट्रैवल में फिर से रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है. इसी के  लिए 'वैक्सीन पासपोर्ट' लागू करने की तैयारी चल रही है. ज्यादातर देशों में ये लागू भी हो चुका है. वैक्सीन पासपोर्ट या इम्युनिटी पासपोर्ट एक तरह से इस बात का सबूत है कि आपने वैक्सीन लगवा ली है. ये पासपोर्ट सिर्फ वैक्सीन लगवाने वालों को ही मिलेगा. जो लोग फिर से इंटरनेशनल ट्रैवल शुरू करना चाहते हैं उनके लिए वैक्सीन पासपोर्ट सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है.

यह भी पढें :पंजाब कांग्रेस में सिद्धू को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी, जल्द ही आलाकमान लेगा फैसला

भारत के साथ वैक्सीन पासपोर्ट में समस्या 
भारत में अभी तीन वैक्सीन- कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक V को मंजूरी मिली है. लेकिन ज्यादातर लोगों को अभी कोविशील्ड या कोवैक्सीन ही लगाई जा रही है. कोवैक्सीन को अभी तक डब्ल्यूएचओ से भी मंजूरी नहीं मिली है, जबकि कोविशील्ड को यूरोपियन मेडिकल एजेंसी ने एप्रूव नहीं किया है. इस वजह से यूरोपियन यूनियन कोविशील्ड लगवाने वालों को डिजिटल ग्रीन पास जारी नहीं कर रही है. बता दें कि ईयू डिजिटल कोविड सर्टिफिकेट के लिये जिन वैक्सीन को मान्यता दी गयी है उनमें फाइजर, मोडर्ना, जॉनसन जॉनसन और सेरम का वैक्सजेरवेरिया शामिल है.