logo-image

Benefits of Dates: क्या हैं हर रोज खजूर खाने के फायदे, जानें एक दिन में कितने खजूर खाएं

Health Benefits of Khajur: हार्ट प्रोब्लम से लेकर स्किन, हेयर या फिर प्रेग्नेंसी से लेकर किसी भी तरह की कोई समस्या में खजूर बेहद लाभदायक होता है. लेकिन कितना खजूर कब और कैसे खाना चाहिए इसकी सही जानकारी पहले ले लें.

Updated on: 26 Jun 2023, 01:42 PM

नई दिल्ली:

Health Benefits of Dates: खजूर की खूबियों की वजह से इसे सालभर हर उम्र के व्यक्ति खा सकते हैं. लेकिन आपको अपनी उम्र या शरीर में किसी कमी की वजह से कितना खजूर कब खाना चाहिए ये पता होना चाहिए. ये तो सब जानते हैं कि खजूर की तासीर गर्म होती है ऐसे में जब आप गर्मियों के मौसम में खजूर का सेवन कर रहे हैं या फिर प्रतिदिन खजूर खाते हैं तो आपको इसे रातभर पानी में भिगोकर खाना चाहिए। एक दिन में 3-4 खजूर अगर आप पानी में भिगोकर खाते हैं तो इससे आपको क्या फायदा होगा आइए जानते हैं. फल खजूर में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, लाभदायक फैट्स, डायटरी फाइबर और फैटी एसिड्स होते हैं इसके अलावा खजूर में कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन-बी6, ए और के की भरपूर मात्रा होती है. जो हमारे शरीर को कई तरह को पोषक तत्त्व प्रदान करते हैं. 

- हार्ट के लिए खजूर काफी फायदेमंद होता है. खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आर्टरी सेल्स से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करते हैं जिस वजह से हार्ट हेल्दी रहता है. 

- मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज से भरपूर खजूर हमारी हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

- खजूर के प्रोटीन में 23 तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो यौन स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होते हैं.

- प्रेग्नेंसी में डॉक्टर भी खजूर खाने की सलाह देते हैं. खजूर में फ्रुक्टोज होता है जो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर में बदलाव किए बिना एनर्जी देता है.

- खजूर में विटामिन ई की मात्रा भरपूर होती है जो ना सिर्फ स्किन बल्कि बालों के लिए भी काफी फादेमंद होती है. 

ये भी पढ़ें: Health Benefits of Black Raisins: करिश्माई है काली किशमिश, महिलाओं को इन रोगों से करती है रोगमुक्त

मार्केट में कई तरह के खजूर मिलते हैं लेकिन खासतौर पर खजूर के दो प्रकार होता है जंगली और देशी... वैसे खजूर की सबसे अच्छी किस्म की बात करें को साऊदी अरब का अजवा खजूर दुनिया का बेस्ट खजूर होता है. 
तो खजूर के इन फायदों के बाद आप भी इनका नियमित सेवन शुरु कर सकते हैं. वैसे खाने-पीने की सलाह की जब भी बात हो तो आपको किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लेनी चाहिए. खजूर के उत्पादन की बात करें तो अरब और अफ्रीका में खजूर की सबसे ज्यादा खेती होती है. लेकिन भारत में भी खजूर की खेती होती है. दरअसल में खजूर की खेती के लिए तापमान का गर्म होने बेहद जरूर होता है. ऐसे में भारत के बाड़मेर, गुजरात और राजस्थान के कई हिस्सों में खजूर की खेती होती है. विश्व में भारत 30 प्रतिशत खजूर का आयात करता है. 

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिये