News Nation Logo
Banner

सावधान! टमाटर और खीरा का ना करें एक साथ इस्तेमाल, नहीं तो हो सकती है ये बीमारी

सलाद किचन के लिए मिश्रण शानदार हो सकता है, लेकिन हेल्थ के लिहाज से हानिकारक है. यह हम नहीं कह रहे. बाल्कि ऐसा विशेषज्ञों का कहना है कि खीरे में पौष्टिक तत्व पाए जाने की वजह से शरीर को हाइब्रेटेड रखता है

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 01 Sep 2020, 12:39:10 PM
Tomato Cucumber

सलाद (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

गर्मी में सलाद खाना बेहतर माना जाता है. सलाद गर्मी का मुकाबला करने के लिए बेहतरीन विकल्प भी है. सलाद बगैर खीरा और टमाटर के पूरा ही नहीं हो सकता है. सलाद शरीर को स्वस्थ्य रखने में महत्वपूर्ण बताया जाता है, लेकिन इसका असर आपके पाचन तंत्र पर नकारात्मक हो भी सकता है. सलाद किचन के लिए मिश्रण शानदार हो सकता है, लेकिन हेल्थ के लिहाज से हानिकारक है. यह हम नहीं कह रहे. बाल्कि ऐसा विशेषज्ञों का कहना है कि खीरे में पौष्टिक तत्व पाए जाने की वजह से शरीर को हाइब्रेटेड रखता है.

यह भी पढ़ें : Unlock 4: शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी, यूपी में जल्द खुल सकते हैं बीयर बार

खीरे में एक ऐसा गण भी होता है जो विटामिन सी के अवशोषण के साथ हस्तक्षेप करता है. इसलिए टमाटर और खीरे को एक साथ मिलाने से बचने की सलाह दी जाती है. विशेषज्ञों के अनुसार खीरे और टमाटर को एक साथ खाने से एसिड फॉर्मेशन और ब्लोटिंग की वजह बनता है. पाचन क्रिया के दौरान हर खाना अलग-अलग तरह से रिएक्ट करता है. कुछ भोजन आसानी से पचने वाले होते हैं. जबकि कुछ को पचने में काफी समय लग जाता है.

यह भी पढ़ें : AGR Dues Case: टेलीकॉम कंपनियों को बड़ी राहत, AGR के भुगतान के लिए 10 साल का समय मिला

खीरे और टमाटर का मिश्रण लंबे समय में मेटाबोलिक स्तर को कम करने की वजह बनता है. सलाद का हर घटक पचने में अलग समय लेता है. सलाद, सूप, स्टीव, सब्जी और करी बनाने के दौरान अलग-अलग सब्जियों को मिलाया जाता है. खास कर जब पाचन के दौरान भोजन के अणु टूट रहे होते हैं. इस तरह कुछ घटक आसानी से पच जाते हैं जबकि कुछ को अंदरुनी हिस्सों में दिन भर रहना पड़ता है.

खीरा पेट के लिए जहां लाभकारी होता है और पचने में कम समय लेता है. वहीं, टमाटर और उसका बीज फर्मेंटेशन में ज्यादा समय लेता है. एक साथ दो अलग-अलग फूड को मिलाने पर फर्मेंटेशन प्रक्रिया से गैस और तरल पदार्थ निकलता है. जिससे कई बीमारियों के होने की आशंका बनी रहती है. जिसकी वजह से फायदा होने के बजाय सेहत पर नुकसान पहुंचाने की आशंका बनी रहती है. इसलिए सलाद खाइएं, लेकिन हो सके तो खीरा और टमाटर को साथ खाने से बचने की कोशिश करें और आप सेहतमंद रहे.

First Published : 01 Sep 2020, 12:30:42 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो