logo-image

तनाव और पीठ के दर्द को करना है कम, तो बिस्तर छोड़ यहां पर सोना करें शुरू

लोग अपने बिस्तर और गद्दे को अपने हिसाब से बनवाते है, जैसे कुछ लोगों को पीठ की तकलीफ होती है वह पतला गद्दा बनवाना पसंद करते हैं.

Updated on: 09 Apr 2022, 04:05 PM

New Delhi:

अपने बिस्तर पर सोना किसे नहीं पसंद. दिन भर की भाग दौड़ के बाद रात में सबको अपना बिस्तर ही याद आता है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अपने बिस्तर के अलावा नींद तक नहीं आती है. लोग अपने बिस्तर और गद्दे को अपने हिसाब से बनवाते है, जैसे कुछ लोगों को पीठ की तकलीफ होती है वह पतला गद्दा बनवाना पसंद करते हैं. कई बार बिस्तर पर सोने से पीठ में दर्द या शरीर के कई हिस्सों में दर्द हो जाता है. या तो कोई नस  खींच जाती है जा फिर हाथ में दर्द हो जाता है. इन सब को गायब करने के लिए ज़मीन पर सोना फायदेमंद है. तो चलिए जानते हैं ज़मीन पर कैसे सोन चाहिए. 

यह भी पढ़ें- Thyroid बढ़ने पर महिलाएं इन लक्षणों का कर सकती हैं सामना, जानें

जमीन पर किस तरह सोएं-

1- जमीन पर सोने के लिए एक पतली चटाई का इस्तेमाल करें  और अगर आपको दिक्क्त है तो आप हल्का सा गद्दा बिछा कर लेट सकते हैं. 

2- हमेशा अपनी पीठ के बल ही सोएं ताकि इससे आपकी पीठ सीढ़ी रहेओर पीठ को आराम मिले. 

3- शुरूआत में आप एक पतले से तकिये का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आदत डालें कि आप बिना तकिये का ही सोएं, क्योंकि इससे सांस लेने की दिक्कत दूर होती है.

4- नरम गद्दे का इस्तेमाल न करें, क्योकि उससे शरीर के कुछ अंगों में दर्द सा महसूस होने लगता है.

जमीन पर सोने के फायदें

रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ रखता है- जब आप जमीन पर सोते है तो रीढ़ की हड्डी अकड़ती नहीं है वहीं जब आप बिस्तर पर सोते हैं रीढ़ की हड्डी अक्सर अकड़ जाती है, जिसका असर सीधा सीधा दिमाग पर पड़ता है.  दरअसल रीढ़ की हड्डी सेंट्रल नर्वस सिस्टम से जुड़ी होती है और वह सीधा मस्तिष्क से कनेक्टेड होती है, ऐसे में जमीन पर सोना लाभदायक हो सकता है. 

पीठ दर्द को देता है राहत- जब आप जमीन पर सोते है तो सबसे पहला फायदा पीठ को होता है क्योंकि पीठ को जमीन पर ही राहत मिलती है.

शरीर का तापमान रहता है कम- ज़मीन में सोने से शरीर का तापमानसही रहता है. क्योंकि ज़मीन ठंडी रहती है. और शरीर आराम को आराम मिलता है. 

ब्लड सर्कुलेशन रहता है कंट्रोल- जमीन पर सोने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिस वजह से मांसपेशियों आराम मिलता है. 

तनाव होता है कम- जमीन पर सोने से दिमाग को आराम मिलता है. ज़मीन पर सोने से मन भी शांत होता है. 

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी है हाथ कांपने की समस्या ? तो इन एक्ससरसाइज से मिलेगी राहत