logo-image

इस बीमारी से ठीक होने के लिए Govinda ने किया था 24 लाख गायत्री मंत्र का जाप

गोविंदा की एक बीमारी के कारण उनकी हड्डियां इतनी कमजोर हो गई थी, की उन्हें चलने में मुश्किल होती थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें मिर्गी का दौरा भी पड़ता था. उसके बाद उनकी माँ ने उन्हें कुछ ऐसा करने को कहा कि सब जानकार हैरान रह गए.

Updated on: 02 Dec 2021, 01:15 PM

New Delhi:

एक दौर ऐसा था जब गोविंदा की फिल्में बड़े परदे पर धमाल मचा कर ही जाती थीं. हर छोटे से लेकर बड़े बच्चे तक गोविंदा के फिल्मों के गाने उनके मुँह पर चढ़े रहते थे. हर कोई उनके डांस का दीवाना था. बॉलीवुड के बड़े से बड़े सितारें भी अपनी फिल्म को उनके सामने रिलीज़ करने से पहले सोचते थे. हालांकि आज भी गोविंदा का जादू बरकरार है. जब भी वो अपने फैंस के सामने आते हैं कुछ न कुछ कमाल कर के ही जाते हैं. उनकी स्टाइल आज भी बॉलीवुड में छाई हुई है. लेकिन, 13 साल की उम्र में एक बीमारी के कारण खुद गोविंदा नहीं चल पाते थे. एक बीमारी के कारण उनकी हड्डियां इतनी कमजोर हो गई थी, की उन्हें चलने में मुश्किल होती थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें मिर्गी का दौरा भी पड़ता था. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में ज्यादा सोना हो सकता है घातक, जानें यहां

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोविंदा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि इलाज के साथ उनकी मां ने उन्हें 14 से 21 साल की उम्र तक 24 लाख बार गायत्री मंत्र का जाप करने को कहा था. सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह बात गोविंदा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताई थी. हिन्दुस्तान में आज भी पूजा पाठ पर मंत्रोउच्चारण के ऊपर लोगों का विश्वास अनगिनत है. जब दवा कामयाब नहीं होती तब लोग दुआ करते हैं. अब ये भरोसा व विश्वास  है कि गायत्री मंत्र का जाप पूरा होने के बाद गोविंदा पूरी तरह से ठीक हो गए थे और आज तक उन्हें कोई ऐसी गंभीर बिमारी नहीं हुई. आइये जानते हैं कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में जो हड्डियों को कमज़ोर कर सकती हैं. 

ऑस्टियोपोरोसिस

इस समस्या के अंदर आपकी हड्डियों की डेंसिटी कम होने लगती है और वह खतरनाक रूप से कमजोर हो जाती हैं. यह समस्या कूल्हे, रीढ़ की हड्डी और कलाई की हड्डियों को कमजोर बनाती है. डाइट में बदलाव करके और एक्सरसाइज की मदद से बोन लॉस का खतरा कम किया जा सकता है. 

टाइप 1 डायबिटीज

टाइप 1 डायबिटीज आमतौर पर बचपन से ही शुरू हो जाती है और इसी समय आपकी हड्डियां भी बढ़ने लगती है. इस बीमारी में इंसुलिन की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और इनका विकास नहीं पता. 

यह भी पढ़ें- म्योनीज वेजीटेरियन है या नॉन वेजीटेरियन ? जानें इसके कुछ अनसुने फायदे

हाइपरथायरॉइडिज्म

जब आपकी थायरॉइड ग्लैंड ज्यादा थायरॉइड हॉर्मोन छोड़ने लगती है तो हड्डियां तेजी से कमजोर होने लगती हैं और फिर ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकती है.

आइये जानते हैं गायत्री मन्त्र का जाप करने से कौन सी बीमारियां ठीक हो सकती है. 

-दिमाग शांत होता है 
-इम्युनिटी में सुधार होता है 
-कॉन्सेंट्रेशन और यादाशत अच्छी रहती है. 
-दिल को स्वस्थ  रखता है 
-चेहरे पर चमक आती है 
-डिप्रेशन को दूर रखता है. 

यह भी पढ़ें- उर्फी के असली रूप से बचने के लिए करें ये घरेलु उपाएं