logo-image

बच्चों को लू और पेट की बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

जहां कोरोना वायरस लगातार खतरा बढ़ा रहा है ऐसे में ज़रूरी है कि बच्चों का खिल ख़ास तरीके से रखा जाए. गर्मी के मौसम में लू, बुखार, जैसी समस्याएं आम हैं. आज कल की गर्मी में बच्चे ज्यादा जल्दी बीमार पड़ते हैं.

Updated on: 12 Apr 2022, 01:01 PM

New Delhi:

कोरोना के कारण बच्चों की स्कूल जाने की आदत से लेकर फिजिकल एक्टिविटीज भी बंद हो गई है. बच्चे ज्यादा तर घर में रहना पसंद करते हैं.  लेकिन अब एक बार फिर से बच्चे स्कूल जाने लगे हैं. जहां कोरोना वायरस लगातार खतरा बढ़ा रहा है ऐसे में ज़रूरी है कि बच्चों का खिल ख़ास तरीके से रखा जाए. गर्मी के मौसम में लू, बुखार, जैसी समस्याएं आम हैं. आज कल की गर्मी में बच्चे ज्यादा जल्दी बीमार पड़ते हैं. ऐसे में वो स्कूल में खेलते हैं, बाहर जाते हैं जिससे उन्हें लू सकती है.  इसके लिए आप बच्चों की डाइट में ऐसी 5 चीजों को शामिल कर सकते हैं जो गर्मी और धूप से बचाने में उनकी मदद करेंगे. इस गर्मी में आपका बच्चा भी हेल्दी रहेगा. 

यह भी पढ़ें- ज्यादा तेल, मसालों का खाना खाने के बाद होता है पेट में दर्द, तो इन तरीकों से मिलेगा आराम

- सत्तू खाने या पीने से बच्चों को लू नहीं लगती. इसलिए आप बच्चों की डाइट में जौ या चने से बने सत्तू को शामिल कर सकते हैं. आप चाहे तो घर पर वीकेंड में दाल बाटी ही बना सकते हैं. 

- बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए आप उनकी डाइट में तरबूज को भी शामिल कर सकते हैं. तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी होता है. ऐसे में वाटरमैलों मोहितो भी आप उन्हें दे सकते हैं. या बच्चों के टिफ़िन में तरबूज भी आप अलग से काट कर दे सकते हैं.

- बच्चों की डाइट में दही को भी शामिल किया जा सकता है. ये पेट को भी दुरुस्त रखता है और टेस्ट में भी बेस्ट होता है. बच्चे घर आएं तो उन्हें आप लस्सी भी बना कर दे सकती हैं. 

- गर्मी से बचाने के लिए बच्चों की डाइट में पुदीने को किसी भी रूप में शामिल करना बहुत बेहतर साबित होगा. इसके लिए आप पुदीने की चटनी बनाकर बच्चों को दे सकते हैं.

- गर्मी में नींबू पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. बच्चों को भी आप नींबू पानी पिला सकते हैं. गर्मियों में ये पेट के लिए फायदेमंद है और पेट को ठंडा भी रखता है. 

यह भी पढ़ें- अगर आप भी चाय के साथ खाते हैं ये चीज़ें तो हो जाएं सावधान