logo-image

शरीर में बढ़ाना है हीमोग्लोबिन, तो खाने के बाद जरूर खाएं ये चीज़

रेस्ट्रॉन्ट्स में खाना खाने के बाद अक्सर सौफ मिश्री दी जाती है ताकि लोग माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल कर सके. लेकिन क्या आप जानते हैं सौंफ और मिश्री खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं.

Updated on: 16 May 2022, 02:41 PM

New Delhi:

घर में अक्सर खाना खाने के बाद लोग मीठा खाते हैं. रेस्ट्रॉन्ट्स में खाना खाने के बाद अक्सर सौफ मिश्री दी जाती है ताकि लोग माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल कर सके. लेकिन क्या आप जानते हैं सौंफ और मिश्री खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं. जिस सौफ मिश्री को आप इतने चाव से खाते हो वो आपके शरीर में पोसिटिवर बदलाव भी करता है. इसमें जिंक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. जो आपकी हेल्थ को बेहतर बनाते हैं. तो आइये जानते हैं कि सौफ मिश्री खाने के फायदे. 

यह भी पढ़ें- सिर्फ पीरियड्स मिस होना ही नहीं, ये सारे लक्षण भी हैं शुरूआती प्रेगनेंसी के

1- पाचनतंत्र मजबूत बनता है- सौंफ एंड मिश्री खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है. सौंफ और मिश्री खाने से केवल मुहं में फ्रेशनेस ही नहीं आती बल्कि इससे खाने को पचाने में भी मदद मिलती है. खाने के बाद सौंफ और मिश्री खाने से भोजन जल्दी पचता है. 

2- हीमोग्लोबिन बढ़ाए- अगर आपका हीमोग्लोबिन कम रहता है तो आपको सौंफ और मिश्री जरूर खानी चाहिए. सौफ और मिश्री आयरन की कमी पूरी करता है. ब्लड सर्कुलेशन को भी सौफ एंड मिश्री सही करता है. 

3- आंखों के लिए फायदेमंद- सौंफ और मिश्री खाने से आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ रखा जा सकता है. जिनकी आंखें कमज़ोर हैं उन्हें सौफ मिश्री जरूर खानी चाहिए. 

4- खांसी-जुकाम में आराम- अगर आपको खांसी और गले में खराश हो रही है तो आपको सौंफ और मिश्री खानी चाहिए. इसमें मौजूद औषधीय गुण आपको सर्दी खांसी से राहत दिलाएंगे. 

5- ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद- सौफ और मिश्री खाने से मुंह का PH लेवल सुधरता है. सौफ और मिश्री एक फायदेमंद और खुसबू दार माउथ फ्रेशनर की तरह आप इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- खाने के साथ अगर इस वक़्त खाते हैं खीरा तो होगी परेशानी, जानें इसे खाने का सही समय