logo-image

कोरोना वायरस के इलाज में विटामिन C की भूमिका को लेकर सामने आई यह बात

कई देशों में कोरोना संक्रमण की वैक्सीन के परीक्षण भी हो चुके हैं, मगर इस वायरस को पूरी तरह से मात देने वाली दवा की खोज नहीं हो गई है.

Updated on: 18 Jun 2020, 09:42 AM

नई दिल्ली:

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) की अभी तक दवा या वैक्सीन नहीं बन पाई है. इस पर पूरी दुनिया में काम चल रहा है. कई देशों में कोरोना संक्रमण की वैक्सीन के परीक्षण भी हो चुके हैं, मगर इस वायरस को पूरी तरह से मात देने वाली दवा की खोज नहीं हो गई है. लेकिन इस बीच इस वायरस के इलाज में कारगर के तौर पर विटामिन C की भूमिका सामने आ रही हैं. हालांकि कोरोना के इलाज में विटामिन C अभी शोध जारी है, लेकिन अभी इस बारे में पुख्ता जानकारी नहीं मिली है.

यह भी पढ़ें: भारत-चीन के बीच सीमा विवाद से फिलहाल व्यापार संबंधों पर असर पड़ने की संभावना नहीं: विशेषज्ञ

विशेषज्ञों के अनुसार, विटामिन C मानव शरीर के लिए सभी विटामिन में सबसे अहम है. महिलाओं को हर रोज 75 मिलीग्राम विटामिन C की मात्रा और पुरुषों को 90 मिलीग्राम मात्रा में विटामिन C चाहिए होती है. विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन C इंसान की खुराक का काफी अहम हिस्सा है. इससे प्रतिरोधक क्षमता को ठीक तरीके से काम करने में मदद मिलती है. डॉक्टरों भी यह सलाह देते हैं कि विटामिन C को सप्लीमेंट्स के बजाय आहार से हासिल किया जाए यानी सब्जियों और फलों मिली विटामिन C ज्यादा लाभदायक होती है.

यह भी पढ़ें: इस चीनी 'हसीना' के 'जाल' में फंस नेपाली पीएम ओली ने लिया भारत से पंगा

विशेषज्ञों के मुताबिक, विटामिन C एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है, जिससे शरीर की सुरक्षा तंत्र को मजबूती मिलती है. ऐसे में विटामिन C कोविड-19 से बचाव में कितनी मददगार साबित होती है, इस पर शोध चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौसमी जुकाम का कारण बनने वाले वायरस के इलाज में विटामिन C के प्रभाव पर शोध किया गया. शोध रिपोर्ट से पता चला है कि इससे जुकाम से बचने का खतरा पूरी तरह से कम नहीं हो सकता. हालांकि ये संभावित तौर पर जल्द स्वस्थ होने और लक्षण की तीव्रता में कमी लाने वह मददगार हो सकता है. शोध में इस बात का पता चला था कि विटामिन C स्वाइन फ्लू समेत श्वसन की बीमारियों के समय फेफड़ों पर होने वाले वरम को कम कर देता है.