logo-image

इस तरह की किशमिश पहुंचाएगी आपको फायदा, डाईबेटिस में भी मिलेगा आराम

वैसे ज्यादातर लोग काली या लाल किशमिश की सेवन सबसे ज्यादा करते हैं लेकिन बाजार में कई रंगों की किशमिश उपलब्ध है और हर एक किशमिश के फायदे अलग अलग हैं.

Updated on: 29 Mar 2022, 04:32 PM

New Delhi:

किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) है जिसको बचे से लेकर बड़े तक हर कोई पसंद करता है. किशमिश हर खाने का स्वाद भी बढ़ते है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है.  किशमिश खाने से शरीर की थकावट दूर होती है, हड्डियां (Bones) मजबूत होती हैं और पेट की परेशानियों से छुटकारा मिलता है. वैसे ज्यादातर लोग काली या लाल किशमिश की सेवन सबसे ज्यादा करते हैं लेकिन बाजार में कई रंगों की किशमिश उपलब्ध है और हर एक किशमिश के फायदे अलग अलग हैं. तो चलिए जानते हैं आपके लिए कौन से रंग की किशमिश बेस्ट.

यह भी पढ़ें- सिर्फ बदलते मौसम की वजह से है सर्दी-जुकाम, या है Covid-19, जानें यहां

किशमिश के प्रकार

सुनहरी किशमिश

सुनहरी किशमिश शेप में दूसरे किशमिश की तुलना में थोड़ी छोटी होती है. इसे थॉम्पसन बीज रहित अंगूर से तैयार किया गया है. इस तरह की किशमिश बहुत टेस्टी होती है. 

काली किशमिश

काली किशमिश काफी आम किशमिश है. यह आसानी से बाजार में उपलब्ध है. इसे काले अंगूरों से तैयार किया जाता है. इस तरह की किशमिश हड्डियों को मज़बूत करने में काफी काम आती है. 

लाल किशमिश

लाल किशमिश टेस्टी होती है. यह लाल अंगूर से तैयार की जाती है. लाल किशमिश को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको डाईबेटिस है तो इस तरह की किशमिशको खा सकते हैं. 

हरी किशमिश

हरी किशमिश शेप में लंबी और पतली होती है. ये किशमिश फाइबर से भरपूर होती है. ये किशमिश पेट से सम्बंदित बीमारियां दूर होती हैं. 

मुनक्का

मुनक्का सूखे अंगूर होते हैं, इसे खाने से खूम साफ होता है और शरीर को एनर्जी मिलती है. साथ ही कब्ज से परेशान लोगों को मुनक्का खिलाया जाता है. अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो आप मुनक्का खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अगर हैं हार्ट के मरीज़ तो आपके लिए ये खबर है ज़रूरी