logo-image

शरीर से मिलने वाले ये संकेत कमज़ोर दिल की तरफ करते हैं इशारा

कोरोना से रिकवर होने के बाद लोगों को काफी लंबे समय तक थकान और कमजोरी महसूस हो रही है. धड़कने तेज होना, बुखार होना, थकान लग्न, ये सारी कमज़ोरी लोगों को महसूस होती भी है तो लोग नज़रअंदाज़ कर देते हैं.

Updated on: 13 May 2022, 03:57 PM

New Delhi:

आजकल लोगों को हार्ट से जुड़ी परेशानियां ज्यादा हैं. जो समस्या 40 साल के बाद होती थी आजकल वो युवाओं में भी देखने को मिल रही है. कोरोना से रिकवर होने के बाद लोगों को काफी लंबे समय तक थकान और कमजोरी महसूस हो रही है.  धड़कने तेज होना, बुखार होना, थकान लग्न, ये सारी कमज़ोरी लोगों को महसूस होती भी है तो लोग नज़रअंदाज़ कर देते हैं. बता दें कि अगर ऐसा आपके साथ हो रहा है तो इसे इग्नोर नहीं बल्कि इसपर ध्यान देने की ज़रुरत है. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी आदतें जो दिल के कमज़ोर होने का संकेत देती हैं. 

यह भी पढ़ें- जल्दी बढ़ानी है बच्चों की Height, तो उनकी डाइट में करें ये 5 फ़ूड शामिल

कमजोर हार्ट के लक्षण

1- धड़कन तेजी से बढ़ना- सामान्य जिंदगी में हमें दिल की धड़क महसूस नहीं होती है, लेकिन अगर आपकी धड़कने अचानक से बहुत तेज हो जाती हैं और आप धड़कनों को आसानी से महसूस कर पाते हैं. तो इसे नजरअंदाज न करें. ये आपका दिल कमजोर होने का संकेत है. इसके लिए आप ऑक्सीमीटर से अपनी धड़कनों को चेक करते रहें. आमतौर पर 60-100 के बीच धड़कन होनी चाहिए, लेकिन अगर इससे कम या ज्यादा हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

2- थकान और कमजोरी- अगर आपको बहुत ज्यादा कमजोरी और थकान महसूस हो रही है तो आपका दिल कमजोर हो सकता है. अगर आप दिन में सारे पौष्टिक आहार खाते हैं लेकिन तबभी आपको थकान महसूस होती है तो इसका मतलब है कि आपका दिल खतरे में है. 

3- सीने में दर्द- अगर आपको छाती में किसी तरह का दर्द हो तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए. कई बार कोरोना से ठीक होने के बाद भी लक्षण दिखाई देते हैं. अगर हर बार आपको सीने में दर्द महसूस होता है तो तुरंत डॉक्टर से समपर्क करें. 

4- सांस लेने में तकलीफ- गर्मी में अक्सर लोगों को सांस से जुड़ी तकलीफे होने लगती है. अगर ऐसा आपके साथ हो रहा है तो ये दिल कमज़ोर होने का संकेत है.  पर हेल्थ चेकअप कराना बहुत ज़रूरी है. 

यह भी पढ़ें-  क्या ज्यादा चावल खाने से होता है इस बीमारी का खतरा ? जानें आगे