logo-image

ये लोग भूलकर भी न लगवाएं कोवैक्सीन, भारत बायोटेक ने फैक्टशीट जारी कर किया आगाह

कोवैक्सीन को बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की ओर से एक फैक्टशीट जारी की गई है. जिसमें लोगों को चेताया गया है कि किसे यह वैक्सीन लगवानी चाहिए और किसे न

Updated on: 19 Jan 2021, 02:39 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है. देश में एक साथ दो वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी गई है. मगर देश में कोरोना वायरस का स्वदेशी टीका 'कोवैक्सीन' (Covaxin) पर बवाल मचा है. लोग इस वैक्सीन को लेकर संशय में हैं. हालांकि इस बीच कोवैक्सीन को बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की ओर से एक फैक्टशीट जारी की गई है. जिसमें लोगों को चेताया गया है कि किसे यह वैक्सीन लगवानी चाहिए और किसे नहीं. फैक्टशीट में भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन से जुड़े सवालों का जवाब दिए हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन के लिए लोगों की हो रही काउंसलिंग, सत्येन्द्र जैन बोले- ये लोगों का निजी फैसला

टीके के साइड इफेक्ट को लेकर कंपनी ने कहा कि अगर कोई पहले से ही रेगुलर दवाई ले रहा है, जिसका सीधा असर उसके इम्युन सिस्टम पर हो तो ऐसे लोग फिलहाल कोवैक्सीन न लें. कंपनी ने लोगों से अपील की है कि एलर्जी और किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग वैक्सीन लेने से पहले इस बारे में अपनी जानकारी जरूर दें. साथ ही कंपनी के चेयरमैन कृष्णा एल्ला ने कहा कि कोवैक्सीन 200 फीसदी सुरक्षित है, हमें वैक्सीन बनाने का अच्छा अनुभव है और हम विज्ञान को गंभीरता से लेते हैं.

भारत बायोटेक के मुताबिक, ये लोग अभी न लें कोवैक्सीन

  • जिन लोगों को एलर्जी हो
  • जिन्हें बुखार हो
  • जो व्यक्ति इम्युन सिस्टम से जुड़ी दवा ले रहे हैं
  • गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिला

भारत बायोटेक ने फैक्टशीट में लोगों को कुछ सुझाव भी दिए हैं. कंपनी ने कहा है कि कोवैक्सीन लेने के बाद भी कोविड-19 से संक्रमित होने के लक्षण दिखें तो आरटी-पीसीआर टेस्ट कराएं, जिसके रिजल्ट को सबूत माना जाएगा. कंपनी का कहना है कि इन सुझावों को रक्षात्मक तौर पर दिया गया है. कंपनी ने फैक्टशीट में कहा है, 'अगर कोवैक्सीन लेने के बाद कोई साइड इफेक्ट दिखे या कोविड के लक्षण समझ में आए, तो तुरंत वैक्सीन लगाने वाले इसकी जानकारी दें.' कंपनी ने कहा है कि जब आप वैक्सीनेशन सेंटर पर जाएं तो वहां के अधिकारी के सामने अपनी दिक्कतों को जरूर रखें.

यह भी पढ़ें: LIVE: राहुल गांधी ने कृषि कानूनों पर 'खेती का खून' नाम से बुकलेट जारी की 

उल्लेखनीय है कि देश में वैक्सीनेशन अपनी रफ्तार पकड़ चुका है. हालांकि बीते तीन दिनों में वैक्सीन के साइड इफेक्ट से जुड़े अभी तक करीब 500 मामले सामने आ चुके हैं. यही कारण है कि भारत बायोटेक की ओर से ये फैक्टशीट जारी की गई है. जिसमें कंपनी ने सभी सावधानियों को जारी किया है.