logo-image

Health Tips: अंडे खाते समय नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, वरना होगा पछतावा

सर्दियों का मौसम आ चूका है ऐसे में लोग सबसे ज्यादा सेवन अंडों का करते हैं. अंडे जहाँ प्रोटीन और शरीर को गर्म रखने के लिए अच्छा है वहीं अंडे वजन घटने के लिए भी एक अच्छा प्रोटीन है. लेकिन कहीं आप इसे खाने में गलती तो नहीं कर रहें.

Updated on: 12 Nov 2021, 01:03 PM

New Delhi:

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है इसी के साथ हर रोज़ ब्रेकफास्ट में या फिर रात के खाने में लोग कुछ ऐसा खाना पसंद करते हैं जो उनके शरीर को हेल्दी रखें और गर्म भी. अब हेल्दी की बात कर रहे हैं तो अंडे सबसे पहले याद आते हैं. क्योंकि सर्दियों के मौसम में अंडे सबसे ज्यादा खाने वाली चीज़ है. हमारे शरीर को तंदुरुस्त रहने के लिए प्रोटीन, कैल्शियम जैसी चीजों की काफी जरूरत होती है. हम अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल भी करते हैं, जो हमारे ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हुए हमारी सेहत बनाए रखे. इसलिए हम अंडे खाना ज्यादा पसंद करते हैं.

यह भी पढ़ें- इन चीजों को अगर खाया मूली के साथ, तो जान पर आ सकती है बात

अंडे में प्रोटीन की काफी मात्रा पाई जाती है, जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है. लेकिन ये बात बेहद ही कम लोग जानते हैं कि वजन कम करने के लिए अंडे भी काम आते है. बस अंडे का सेवन करते समय कुछ चीजों का ध्यान देना चाहिए. कुछ चीज़ों को खाने का सही समय और सही तरीका भी होता है वही अंडे की बात करें तो अंडे खाते समय लोग बहुत सी गलतियां कर देते हैं, वो गलतियां क्या है आइये जानते हैं. 

अंडे खाते समय ये बात ध्यान देनी चाहिए कि कभी भी इनको खाने का समय तय नहीं करना चाहिए. जैसे- अगर आप अंडे सिर्फ नाश्ते में खाते है और रात के डिनर में खाने से बचते हैं तो आप ये गलत करते हैं. यह एक ऐसा प्रोटीन है जिसको आप किसी भी समय में खा सकते हैं. इसलिए ये ध्यान देना चाहिए कि अंडे का सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं.

कुछ लोग अंडे खाते समय सिर्फ बाहर का हिस्सा खाना पसंद करते हैं. बाकी अंदर का येल्लो पार्ट निकाल देते हैं. इसके पीछे उनका मानना होता है कि पीले भाग को खाकर उनका वजन बढ़ सकता है. लेकिन ऐसा करना गलत है. अंडे के पीले वाले भाग में जो प्रोटीन पाया जाता है वो कुल अंडे का आधा प्रोटीन होता है.इसलिए अंडे को इस तरह से खाना गलत है. लेकिन किसी चीज़ को ज्यादा खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है वैसे ही अंडे का अधिक सेवन करना भी नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल, जो लोग डायबिटीज के रोग से ग्रस्त होते हैं, उन्हें एक सप्ताह में तीन से ज्यादा अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए.

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें भी अंडे का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. इसलिए ऐसे लोगों का अंडे खाना फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा जब आप अंडा बनाते हैं तो ध्यान देना चाहिए कि ये किसी अन-हेल्दी फैट के साथ तो नहीं बनाया जा रहा है. इसकी जगह पर आप जैतून, एवोकैडो और कैनोला जैसे तेल का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि अगर आप अन-हेल्दी फैट का सेवन करते हैं तो आपको डाइयबिटीस , हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी बीमारी हो सकती है जो बहुत खतरनाक है. 

यह भी पढ़ें- Low Blood Sugar के ऐसे होते हैं सिंपटम, बचाव के लिए ये फूड्स खाएं हर दम