News Nation Logo

Low Blood Sugar के ऐसे होते हैं सिंपटम, बचाव के लिए ये फूड्स खाएं हर दम

आज हम आपको लो ब्लड शुगर के सिंपटम (Symptoms of Low bkood sugar) के साथ साथ कुछ ऐसे फूड्स (Foods for low blood sugar) के बारे में भी बताएंगे जिन्हें खाने से आप इस बीमारी की चपेट में आने से खुद को बचा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 11 Nov 2021, 02:43:03 PM
low blood sugar symptoms and foods

low blood sugar symptoms and foods (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

शरीर में ब्लड शुगर का लेवल हाई हो जाने को डायबिटीज कहा जाता है. जो धीरे-धीरे शरीर को अंदर से खोखला कर देती है और किडनी, आंखों जैसे कई बॉडी पार्ट्स पर प्रेशर डालकर खराब कर देती है. लेकिन, हाई शुगर की तरह ही शरीर में लो ब्लड शुगर भी खतरनाक होता है. शरीर में होने वाली लो ब्लड शुगर की प्रॉब्लम को हाइपोग्लाइसेमिया कहा जाता है. ये बीमारी शरीर को इस कदर कमजोर कर देती है कि इंसान या तो बेहोश हो जाता है या दिन भर सोता ही रहता है. ऐसे में आज हम आपको न सिर्फ लो ब्लड शुगर के सिंपटम (Symptoms of Low blood sugar) के बारे में बताएंगे बल्कि उन फूड्स के बारे में भी जानकारी साझा करेंगे जिन्हें खाने से आप इस बीमारी की चपेट में आने से खुद को बचा सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: इन चीजों को अगर खाया मूली के साथ, तो जान पर आ सकती है बात

क्या है हाइपोग्लाइसेमिया या लो ब्लड शुगर?
जब बॉडी में ब्लड शुगर नॉर्मल लेवल से नीचे चला जाता है, तो उसे हाइपोग्लाइसेमिया कहा जाता है. हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाइपोग्लाइसेमिया डायबिटीज की वजह से बॉडी में 1 दिन में  blood sugar 70 mg से भी नीचे चली जाती है. 70 mg/dl का लेवल सामान्य रूप से नॉर्मल माना जाता है. लेकिन कुछ लोगों के लिए यह अलग-अलग हो सकता है. वहीं, अगर हाइपोग्लाइसेमिया डायबिटीज के कारणों की बात करें तो, इनमें इंसुलिन या ब्लड शुगर को कम करने वाली दवाओं का सेवन, फास्ट रखना, बिना खाने के साथ शराब का सेवन, जरूरत से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करना, बीमार पड़ना, जरूरी मात्रा में कार्ब्स का सेवन न करना, आदि शामिल हैं.

                                           

हाइपोग्लाइसेमिया या लो ब्लड शुगर के सिंपटम्स
1. शरीर में कंपन
2. भूख लगना
3. ज्यादा थकान
4. चक्कर आना या सिर घूमना
5. अनकंट्रोल्ड हार्ट बीट 
6. सिर दर्द
7. दिखने या बोलने में परेशानी
8. बेहोश होना
9. दौरा पड़ना
10. नींद में बुरे सपने आना या रोना
11. सोते समय ज्यादा पसीना आना

यह भी पढ़ें: किडनी फेलियर है बड़ा दुखदाई, इससे बचने के लिए कभी न खाना इन चीज़ों को भाई

हाइपोग्लाइसेमिया या लो ब्लड शुगर के लिए फूड्स 
हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 दिन में अगर आपका ब्लड शुगर 55-70 mg के बीच होता है, तो इन फूड्स को खाने से फायदा हो सकता है.
1. किशमिश
2. अनानास
3. अंगूर
4. केला
5. फलों का प्योर जूस

बता दें कि, इन फूड्स को खाने के बाद अगर आपको आराम मिलता है तो बस यूंही बेफिक्र होकर न बैठ जाएं बल्कि आराम मिलते ही डॉक्टर को दिखाने एक बार ज़रूर जाएं. 

First Published : 11 Nov 2021, 02:43:03 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो