News Nation Logo

किडनी फेलियर है बड़ा दुखदाई, इससे बचने के लिए कभी न खाना इन चीज़ों को भाई

आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आपकी किडनी की सेहत बेहद बिगड़ सकती है (Foods Causing Kidney Failure) और आपको किडनी फेलियर जैसी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 11 Nov 2021, 10:27:51 AM
FOODS CAUSING KIDNEY FAILURE DURING WINTERS

FOODS CAUSING KIDNEY FAILURE DURING WINTERS (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

सर्दियों में अक्सर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसका मेन रीज़न ये है कि सर्दियों के दौरान लाइफस्टाइल में काफी सारे चेंजिस आते हैं जिसका असर सीधा शरीर पर पड़ता है. जैसे कि देर से सोना, रजाई की गरमाई का मजा लेते हुए देर से उठना. खाने पीने में लापरवाही करना या जंक फ़ूड ज्यादा खाना, ठंड के चलते पानी कम पीना एक्सेक्ट्रा एक्सेक्ट्रा. वैसे तो ऐसी लापरवाही का बॉडी के हर पार्ट पर नेगेटिव इफ़ेक्ट होता है लेकिन शरीर का जो हिस्सा सबसे ज्यादा कमजोर पड़ जाता है सर्दियों के वक्त वो है किडनी. सर्दियों में किडनी फेलियर का ख़तरा सबसे ज्यादा होता है. अगर किडनी की सेहत का ख्याल न रखा जाये तो किडनी बैठ जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आपकी किडनी की सेहत बेहद बिगड़ सकती है (Foods Causing Kidney Failure) और आपको किडनी फेलियर जैसी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है.  

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग को जल्द आएगी 'मेड इन इंडिया' एंटी कोविड पिल्स

1. एल्कोहॉल
ज्यादा शराब पीने से किडनियां खराब हो सकती हैं. ज्यादा शराब के सेवन से किडनियों की फंक्शनिंग में दिक्कत हो सकती है, इसका असर आपके दिमाग पर पड़ सकता है. शराब न सिर्फ आपकी किडनियों पर बुरा असर डालती है बल्कि आपके शरीर के अदर बॉडी पार्ट्स के लिए भी बेहद नुकसानदायक है.

                                                              

2. रेड मीट 
रेड मीट प्रोटीन का अच्छा सोर्स है, लेकिन यह किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है. रेड मीट में हैवी क्वांटिटी में फैट पाया जाता है, जो किडनी के लिए सही नहीं है. रेड मीट ज्यादा खाने से शरीर में यूरिक एसिड भी बढ़ता है. और यही यूरिक एसिड किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है और किडनी फेलियर की वजह बन सकता है. 

                                                               

3. कैफीन 
कॉफी और चाय में हाई क्वांटिटी में कैफीन पाई जाती है. ज्यादातर लोग तो सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आदत किडनी के लिए खतरनाक हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कैफीन का ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ाता है, जो किडनी के लिए घातक हो सकता है.

                                                               

4. डेयरी प्रोडक्ट
किडनी के लिए डेयरी प्रोडक्ट भी नुकसान पहुंचाते हैं. क्योंकि यह कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों (other nutrients) के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये आपके आहार के लिए लाभदायक हैं, लेकिन इन्हें जरूरत से ज्यादा कंस्यूम करना किडनी फंक्शनिंग को खराब कर उसे बैठा सकता है. इसके अलावा, ज्यादा कैल्शियम किडनी की पथरी का कारण बन सकता है.

                                                                 

First Published : 11 Nov 2021, 10:27:51 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.