News Nation Logo

Home Remedies: कब्ज से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

कब्ज (Constipation or Kabj) की समस्या बढ़ने से सिरदर्द, पेट दर्द, भूख न लगना, जी मिचलाना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कब्ज से राहत पाने के लिए हम डॉक्टर्स की सलाह पर या कई बार तो बिना डॉक्टर की सलाह पर दवा ले लेते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 18 Mar 2021, 12:35:45 PM
कब्ज की समस्या

कब्ज की समस्या (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कब्ज से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां
  • कब्ज से हार्ट और लिवर डैमेज हो सकता है
  • घरेलू तरीके से दूर हो सकती है कब्ज की शिकायत

नई दिल्ली:

आज की लाइफस्टाइल में कब्ज (Constipation or Kabj) बहुत आम समस्या है. लेकिन ये आम समस्या ही कई गंभीर बीमारियों का कारण बन जाती है. बहुत सी बीमारियां पाचन शक्ति सही नहीं होने से पैदा हो जाती है. और ये बीमारियां बाद में विकरास रूप ले लेती हैं. गलत खानपान के कारण आज के समय में अधिकतर लोगों को पेट दर्द, गैस बनना, पेट फूलना या फिर कब्ज (Constipation or Kabj) की समस्या का सामना करना पड़ता है. ये काफी आम बीमारियां जिससे हर व्यक्ति को कभी न कभी सामना करना पड़ता है. कब्ज (Constipation or Kabj) की समस्या बढ़ने से सिरदर्द, पेट दर्द, भूख न लगना, जी मिचलाना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कब्ज से राहत पाने के लिए हम डॉक्टर्स की सलाह पर या कई बार तो बिना डॉक्टर की सलाह पर दवा ले लेते हैं. ये दवाएं कुछ समय के लिए राहत तो दे देती हैं, लेकिन ये आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव भी डालती है. 

बता दें कि कब्ज से आपके इंटरनल ऑर्गन पर प्रेशर पड़ता है. धीरे-धीरे इसका प्रभाव इंटरनल ऑर्गन अपनी जगह से हिल जाते हैं और कैविटी से बाहर निकल आते हैं. जो बॉडी पर बबल की तरह दिखने लगते हैं. जो आगे चलकर हर्निया का कारण बन जाता है. ऐसे में हमें इस समस्या से निजात पाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार करना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार वात पित्त और कफ को त्रिदोष कहते हैं. इनके असतुंलित होने से क्रॉनिक डिजीज की समस्याएं हो जाती हैं. आयुर्वेद के अनुसार कफ दोष में 28 रोग, पित्त रोग में 40 रोग और वात दोष में 80 प्रकार के रोग होते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताएंगे जो कि कब्ज दूर करने में आपके बहुत मददगार साबित हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण मौसमी बीमारी बन अब हर साल सताएगा

दरअसल कब्ज की वजह से पेट साफ नहीं हो पाता जिसके चलते बहुत से लोगों को पिंपल्स की समस्या भी होने लगती है. इतना ही नहीं ये आपके हार्ट और लिवर को भी डैमेज कर सकता है. इसलिए डाइट में हमेशा हेल्दी और रेशदार चीजों को शामिल करना चाहिए जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकें. 

खूब पानी पिएं

कब्ज को दूर करने के लिए दिन में खूब पानी पिए. 1 चम्मच शहद के साथ खाली पेट गुनगुना पानी पीने की कोशिश कर सकते हैं. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पिएं. इसके अलावा सुबह गर्म पानी में नींबू और काला नमक मिलाकर पिएं, कब्ज से राहत मिलेगी. विशेषज्ञों के अनुसार हर दिन 8-10 गिलास पानी पीने से पाचन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. डॉक्टर्स के अनुसार आपका मल जितना सख्त होगा, पास करना उतना ही मुश्किल होगा. तो, हर दिन पर्याप्त पानी पीएं और अपने आहार में सूप, हरी और काली चाय, और ताज़ा जूस शामिल करें.

नींबू पानी का सेवन करें

नींबू को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. नींबू का रस पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है. इससे शरीर में मौजूद विषाक्त कण निकल जाते हैं. फ्रेश नींबू पानी या लेमन टी का सुबह सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

पुदीना और अदरक

पुदीना और अदरक दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. आपको बता दें कि पुदीना और अदरक दोनों की चाय बनाकर पीने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

दही-मट्टा को खाने का हिस्सा बनाएं

जिन लोगों को कब्ज रहता है वो खाना खाते वक्त दही और छाछ का इस्तेमाल जरूर करें. आप रायता भी खा सकते हैं. बता दें कि दही में लाखों जीवित ऑर्गनिजम होते हैं, इन्हें  'गुड' बैक्टीरिया के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वे हानिकारक बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ते हैं और उन्हें आंत में बसने से रोकते हैं. आपके शरीर को स्वस्थ और अच्छी तरह से काम करने में मदद करते हैं.

पालक खाएं

पालक में फाइबर, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है. कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को पालक का सेवन करना चाहिए. डाइट में पालक को शामिल कर कब्ज की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- एलोवेरा जूस पीजिए सुंदरता और सेहतमंद दिखिए, जानें- इस्तेमाल करने के तरीके

कॉफी पिएं

कॉफी को कब्ज के लिए काफी अच्छा माना जाता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन्हें कॉफी का सेवन करना चाहिए. कॉफी पीने से आप बिना देर किए बाथरूम तक पहुंच जाएंगे, क्योंकि कॉफी पीने से प्रेशर जल्दी बन सकता है

सलाद में अंजीर इस्तेमाल करें

कब्ज की समस्या में अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, अंजीर में फाइबर पाया जाता है, जो मलत्याग की प्रक्रिया को आसान बनाकर कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

व्यायाम जरूर करें

एक रिसर्च के अनुसार, एरोबिक व्यायाम, पैदल चलना और शारीरिक मूवमेंट गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गतिविधियों में सुधार करता है और कब्ज से राहत देता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम पेट से आंतों तक भोजन के मूवमेंट को तेज करता है. यहां तक कि हर दिन 10-15 मिनट तक टहलना आपके पाचन में सुधार कर सकता है और कब्ज को दूर रख सकता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Mar 2021, 12:35:45 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.