News Nation Logo

एलोवेरा जूस पीजिए सुंदरता और सेहतमंद दिखिए, जानें- इस्तेमाल करने के तरीके

कोरोना वायरस महामारी के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बेहद जरूरी है.  विशेषज्ञों की मानें तो एलोवेरा जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है. इसके सेवन से पीएच स्तर भी सुधरता है. इसके लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 16 Mar 2021, 01:30:00 AM
aloe vera juice

एलोवेरा जूस पीजिए सुंदरता और सेहतमंद दिखिए (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सेहत और सुंदरता के लिए रामबाण औषधि है एलोवेरा जूस
  • वजन कम करने में है सहायक, सूजन कम करता है
  • इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं

नई दिल्ली :

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहतमंद रहना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. क्योंकि भागदौड़ भरी लाइफ में थकान अमूमन हो ही जाती है. ऐसे में आपको अपनी सेहत और सुंदरता का खासा ख्याल रखना पड़ता है. अपनी सेहत और सुंदरता को बनाए रखने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन आपके लिए फायदें मंद हो सकता है. क्योंकि एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो हर घर में आसानी से मिल जाता हैं. इसमें विटमिंस, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स के औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसके इस्तेमाल से पेट और त्वचा संबंधी परेशानियां दूर हो जाती है. खासकर एलोवेरा जूस सेहत और सुंदरता दोनों के लिए रामबाण औषधि है. 

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

कोरोना वायरस महामारी के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बेहद जरूरी है.  विशेषज्ञों की मानें तो एलोवेरा जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है. इसके सेवन से पीएच स्तर भी सुधरता है. इसके लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं.

सूजन कम करता है

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद सूजन को कम करने में सहायक होते हैं. इसके साथ ही रोजाना एलोवेरा जूस पीने से सिरदर्द और तनाव से भी मुक्ति मिलती है. स्किन डॉक्टर्स भी स्किन के लिए एलोवेरा जूस पीने की सलाह देते हैं. इसके लिए रोजाना सुबह में खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करें. यह जख्म को भरने में भी मददगार होता है.

वजन कम करने में है सहायक

इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जिनसे बढ़ते वजन से मुक्ति मिलती है. अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो एलोवेरा जूस बेहतरीन उपाय है.  इससे फैट बर्न होता है, जिससे आपका वजन कम होगा. रोजाना खाली पेट आधा कप एलोवेरा जूस पिएं.

रोजाना सुबह में खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो आप रोजाना दो चम्मच एलोवेरा जूस पिएं. आपको जल्द सुखद परिणाम देखने को मिलेगा. साथ ही पेट संबंधी सभी विकार दूर हो जाते हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Mar 2021, 01:30:00 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.