News Nation Logo
Banner

दूध पीने के बाद ना खाएं ये फूड्स, खाया तो जा सकती है जान!

दूध के साथ नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. इन्‍हें साथ में लेने से सफेद रोग हो सकता है, विशेषकर पुरुषों में. दूध के साथ चिकन, मटन लेने से भी बचना चाहिए. दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं, शरीर इन्‍हें डायजेस्‍ट नहीं कर पाता जिससे आपको परेशानी हो सकती ह

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 07 Sep 2020, 03:01:58 PM
Milk

दूध (Photo Credit: फाइल फोटो)

हेल्थ:

सेहत के लिए दूध पीना सेहत जरुरी बताया जाता है. माना जाता है कि दूध पीने शरीर में पूरा आहार मिलाता है. परंतु कभी आपने सोचा है. दुध आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल, दूध का इस्‍तेमाल अगर कुछ गलत कॉम्बिनेशन के फूड आइटम के साथ किया जाए तो ये जहर के समान हो जाता है. यहां तक कि ये आपकी तबीयत भी बिगाड़ सकता है. बच्चों से लेकर बड़ों को दूध पीना काफी पसंद होता है. लोग दूध के साथ कूकीज, फल या कुछ अन्य फूड खाना पसंद करते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक अगर हम गलत फूड के साथ दूध का सेवन करते हैं तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है.

यह भी पढ़ें : देश को मिली बड़ी कामयाबी, HSTDV का सफल परीक्षण, राजनाथ सिंह ने दी बधाई

दूध के साथ नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. इन्‍हें साथ में लेने से सफेद रोग हो सकता है, विशेषकर पुरुषों में. दूध के साथ चिकन, मटन लेने से भी बचना चाहिए. दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं, शरीर इन्‍हें डायजेस्‍ट नहीं कर पाता जिससे आपको परेशानी हो सकती है. दूध और दही एक ही पदार्थ से बनते हैं लेकिन इनका सेवन साथ करना जहर के समान है. ये अपच का कारण बन सकता है. दूध में बैक्‍टीरिया द्वारा क्रिया करने पर दही का निर्माण होता है. जब आप इस कॉमिबेनेशन को एक साथ खा लेते हैं तो ये पेट में जाकर रिएक्‍ट करता है. इसे एक साथ लेने पर त्‍वचा से जुड़े रोग हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : VI के नाम से जाना जाएगा Vodafone Idea, टैरिफ महंगे होने के संकेत

दूध के साथ मछली का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. ये दोनों मिलकर पेट में जहरीला रसायन बनाते हैं. ये दोनों ऐसे अम्‍ल बनाते हैं जिससे पेट में तेज दर्द, ऐंठन और बदहजमी की समस्‍या होने लगती है. दूध और मछली का साथ में सेवन आपके हृदय के लिए अच्‍छा नहीं है. उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से पेट में गैस बन सकती है. नतीजतन हमें पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है. बाई पैदा करने वाली सभी चीजों को खाने के बाद में दूध पीने से परहेज करना चाहिए. ऐसा करना आपको सेहतमंद रखता है.

यह भी पढ़ें : सुशांत को दिया गया था जहर? AIIMS की फॉरेंसिक टीम कर रही विसरा की दोबारा जांच

दूध में खट्टा पदार्थ डालते ही वह जहर के समान बन जाता है. इसलिए दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. खट्टे फल जहां बॉडी को ठंडक देते हैं वहीं दूध शरीर को गर्म रखता है. इन दोनों का प्रभाव अलग-अलग होता है, इसलिए दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. दूध एक पोषणभरा फूड है, जो काफी पोषक तत्वों से भरा होता है. इसलिए दूध पीने का सबसे आसान और अच्छा तरीका उसे बिना किसी फूड या उसमें बिना कुछ मिलाएं पीना है, खासकर अगर गाय का दूध हो तो. शहद, गुड़ या फिर चीनी को स्वाद बढ़ाने के लिए मिला सकते हैं और इससे उसके पोषक तत्व भी बढ़ते हैं.

First Published : 07 Sep 2020, 03:01:58 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो