News Nation Logo

डेंगू मलेरिया जैसी बिमारिओं से छुटकारा दिला सकते हैं ये कुछ उपाय

कोरोना से अभी लोग पूरी तरह से उभर नहीं पाए थे की अब लोग डेंगू का शिकार होने लगे हैं. देशभर में डेंगू, मलेरिया का असर बढ़ने लगा है. अस्पतालों में लगातार मच्छरों से होने वाले मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 27 Oct 2021, 11:42:32 AM
dengu

डेंगू मलेरिया (Photo Credit: houseofdiagnostics)

New Delhi:  

कोरोना से अभी लोग पूरी तरह से उभर नहीं पाए थे की अब लोग डेंगू का शिकार होने लगे हैं. देशभर में डेंगू, मलेरिया का असर बढ़ने लगा है. अस्पतालों में लगातार मच्छरों से होने वाले मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. लोग अक्सर घरों में मच्छर मारने के लिए कॉयल, लिक्व‍िड या स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं. ये सभी कैमिकल पदार्थ मच्छरों का तो कुछ खास नहीं बिगाड़ पाते लेकिन इंसान के शरीर में बहुत नुक्सान पहुंचाते है.  ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप इन जिद्दी बीमारी को फैलाने वाले मच्छरों को अपने घर से दूर रख सकते हैं, आप इन ट्रिक्स को  ट्राई करके डेंगू मलेरिया जैसे बिमारी से इस वक़्त खुद को और अपने परिवार को भी बचा सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- सबसे ज्यादा आत्महत्या के बारे में सोचती हैं औरतें, पढ़े पूरी खबर

1- मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आप शाम होते ही घर के सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें ताकि मच्छर घर अंदर न आ पाए. 
2- हमेशा कोशिश करें कि आपके घर के बाहर गंदगी जमा ना हो, गन्दगी से मच्छर जल्दी आते है. इसके लिए पता करें कि आपके घर के आसपास की नालियां को अच्छे से कवर है या नहीं. 
3- सोते समय कुछ दूरी पर, कपूर और नीम के तेल का दीपक जलाएं, इससे भी मच्छर पास नहीं आते है. 

यह भी पढ़ें- घर पर एब्स बनाने के लिए ट्राई करें ये वर्कआउट,10 मिनट है काफी

4- कमरे में कपूर जलाकर 10 मिनट के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद कर दें
5- नारियल तेल, नीम तेल, लौंग का तेल, पिपरमिंट तेल और नीलगिरी के तेल को आपस में समान मात्रा में मिलाएं और एक बॉटल में भरकर रख लें.  रात में सोते समय त्वचा पर लगा लें.  यह उपाय मच्छरों को दूर रखने वाली बाजार की क्रीम से भी ज्यादा अच्छा है. घरेलु नुस्ख भी कभी कभी बहार वाली चीज़ों से ज्यादा काम आते है. इसको घर पर बनाये और स्किन पर लगाएं .
6- मच्छर लौंग और खट्टी चीजों की गंध से नफरत करते हैं. इस उपाय के लिए एक नींबू को दो भागों में काटकर इसके बीच लौंग रखकर मच्छरों वाली जगह के आसपास रख दें. ये मचार भगाने का नेचुरल तरीका है. 
 7- नीम के तेल में कपूर मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें. अब इस मिश्रण को तेजपत्तों पर स्प्रे करें और तेजपत्ते को जला लें. तेजपत्ते के धुंए के असर से घर के सभी मच्छर भाग जाएंगे. ये सारी ट्रिक्स ट्राई करिये और डेंगू फैलने वाली बिमारी से सुरक्षित रहिये. 

यह भी पढ़ें- कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ आज करेगा बैठक

First Published : 27 Oct 2021, 11:40:32 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.