News Nation Logo
Banner

लाइफस्टाइल में इन बदलाव से घट जाएगा शरीर का अतिरिक्त वजन, जानें कैसे

नियमित रूप से खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. अपने आहार में हरी सब्जियां और फल शामिल करें. आपका आहार फाइबर, खनिज, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 27 Aug 2021, 01:45:11 PM
Weight Loss

वजन घटना (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सुबह उठकर एक से दो गिलास गर्म पानी पिएं
  • गर्म पानी आपके पाचन के साथ-साथ विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है
  • वजन घटाने के लिए सिर्फ नियमित कसरत ही नहीं बल्कि उचित आहार भी जरूरी है

नई दिल्ली:

बढ़ता वजन आजकल के जीवन की एक गंभीर समस्या है, बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान ही वजन के कारणों में से एक है. हर कोई किसी ना किसी तरह से वजन कम करने की कोशिश करता रहता है, चाहे सख्त डाइट से हो या घंटों तक जिम में वर्कआउट करके. लेकिन लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप अपना अतिरिक्त वजन कम कर सकते है. इन बदलाव से शरीर की जमा चर्बी जल्द ही कम हो जायेगी. आइये जानते है कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपने वजन को कम कर सकते है-

यह भी पढ़ेः कोरोना पर बड़ी राहत, डेढ़ साल बाद 1 फीसदी से कम हुए एक्टिव केस

अगर रात में आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, तो सुबह ठीक से शुरुआत करें. इसके लिए सुबह उठकर एक से दो गिलास गर्म पानी पिएं. गर्म पानी आपके पाचन के साथ-साथ विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. दरअसल गर्म पानी शरीर के फैट सेल्स को बर्न करने में मदद करता है. यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. यह भूख को भी शांत करता है. कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए भोजन से 30 मिनट पहले गर्म पानी पिएं.

यह भी पढ़ेः ये तीन एक्सरसाइज़ करें, कुछ ही दिन में पाएं फ्लैट टमी और ग्लोइंग स्किन

वजन घटाने के लिए सिर्फ नियमित कसरत ही नहीं बल्कि उचित आहार भी जरूरी है. सीडीसी (सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) के अनुसार, नियमित रूप से खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. अपने आहार में हरी सब्जियां और फल शामिल करें. आपका आहार फाइबर, खनिज, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए. एक अध्ययन के अनुसार सूर्य की किरणें वजन घटाने में मदद करती हैं. यह अध्ययन साइंटिफिक रिपोर्ट जर्नल में प्रकाशित हुआ है. इस अध्ययन के अनुसार धूप सेंकने से शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ जाती है, विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. रोज सुबह उठकर 20 से 25 मिनट तक वर्कआउट करें. इससे न सिर्फ आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा बल्कि आपके दिन की शुरुआत भी अच्छी होगी. बेहतर मेटाबॉलिज्म तेजी से वजन घटाने में मदद करता है.

First Published : 24 Aug 2021, 04:15:27 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो