News Nation Logo
Banner

ये 5 तरह की चीज़ें आपके दिल को रखेगी स्वस्थ, हार्ट अटैक का भी खतरा होगा कम

आजकल लोगों में कम उम्र में ही हार्ट अटैक (Heart Attack) की समस्या अधिक हो रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 13 May 2022, 03:21:21 PM
heart

हार्ट अटैक का भी खतरा होगा कम (Photo Credit: narayanahealth)

New Delhi:  

आजकल की लाइफस्टाइल के चलते  लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां हो रही है. आजकल लोगों में कम उम्र में ही हार्ट अटैक (Heart Attack) की समस्या अधिक हो रही है. कई बार खराब जीवनशैली, अनियमित खानपान, अधिक तेल-मसालेदार चीजों का सेवन, एक्सरसाइज ना करना, दिनभर बैठे रहना, शारीरिक रूप से एक्टिव ना रहना, मोटापा, अधिक स्मोकिंग, एल्कोहल का सेवन, तनाव, एंग्जायटी जैसे कारक दिल को बीमार कर देते हैं. आज कल कम उम्र के लोगों को हार्ट अटैक की दिक्कत हो रही है. तो चलिए कुछ ऐसे खाने की चीज़ें बताते हैं जिससे आपका दिल स्वस्थ रहेगा. और आपको आगे चलकर दिल की बीमारियां भी नहीं होंगी. 

यह भी पढ़ें- खाने के साथ अगर इस वक़्त खाते हैं खीरा तो होगी परेशानी, जानें इसे खाने का सही समय

लहसुन

लहसुन एक बहुत ही हेल्दी हर्ब है, जो कई रोगों से तो बचाता ही है, दिल को भी स्वस्थ रखता है. इसमें मौजूद औषधीय गुण जैसे एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, विटामिन सी, बी, कैल्शियम, सेलेनियम, मैगनीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने नहीं देते हैं. इसे आप सब्जी में डाल कर खा सकते हैं।  ये आपके दिल को हार्ट अटैक और अन्य बीमारियों से बचाएगा. 

बादाम

बादाम विटामिन और खनिजों का भंडार है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. बादाम, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है. ये दोनों बेहद महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं, जो हार्ट डिजीज के होने के रिस्क को कम कर सकते हैं.

ब्रोकोली और गाजर

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जियों में  आता है. इसके अलावा, केल, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट, पत्ता गोभी भी खाना हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है.  एक कप ब्रोकली आपकी रोजाना की पोटैशियम की जरूरतों का लगभग 5% पूरा कर सकती है. 

फल, सब्जियां, अनाज

हेल्दी हार्ट के लिए नियमित रूप से खानपान में फलों, सब्जियों और अनाज शामिल करना बहुत जरूरी है. आप खाने में हर चीज़ खाएं. फल, दही, रोटी, चवा. हर तरह पोषक तत्व आपके दिल के लिए बेहद फायदेमंद है. 

ग्रीन और ब्लैक टी

दूध की चाय का सेवन कम करें और ग्रीन या ब्लैक टी पिएं. ये दोनों चीज़ें शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं, इंफ्लेमेशन कम करते हैं. ब्लड सर्कुलेशन सही करते हैं. 

यह भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर को करें चुटकियों में कंट्रोल, बस पानी में डालकर पीएं ये

First Published : 13 May 2022, 03:21:21 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.