News Nation Logo

जरा सी मूंगफली, इतना बड़ा फायदा!

मूंगफली ऐसा खाद्य पदार्थ है जो भिगोकर भी खाया जाता है, भूनकर भी खाया जाता है, स्नैक्स भी इससे बनते हैं और सब्जी में भी प्रयोग हो जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 14 Nov 2021, 05:45:08 PM
nuts 6785687

lifestyle (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :

मूंगफली को कोई गरीबों का बादाम कहता है तो कोई टाइम पास. मूंगफली को अक्सर लोग महज स्वाद बदलने की चीज समझते हैं या सोचते हैं कि चलो खाने के लिए कुछ नहीं है तो मूंगफली खा लेते हैं लेकिन अगर इसके फायदे हम आपको बताएंगे तो आप हैरान रह जाएंगे. मूंगफली में इतने पौष्टिक तत्व हैं कि यह तमाम ड्राईफ्रूड्स को भी टक्कर सकती है. आपको बता दें कि
मूंगफली ऐसा खाद्य पदार्थ है जो भिगोकर भी खाया जाता है, भूनकर भी खाया जाता है, स्नैक्स भी इससे बनते हैं और सब्जी में भी प्रयोग हो जाता है. 

मूंगफली में पोषक तत्वः अगर पोषक तत्वों की बात करें तो महज 100 ग्राम मूंगफली में 567 कैलोरी होती है. इतनी कैलोरी बहुत कम खाद्य पदार्थों में होती है. इसके अलावा  100 ग्राम मूंगफली में प्रोटीन भी 25.8 ग्राम होता है. यानी प्रोटीन की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है. फैट भी इसमें 49.2 ग्राम होती है. फाइबर की मात्रा 8.5 ग्राम होती है. 

मूंगफली के फायदे- अब बात करतें हैं मूंगफली के फायदों कि तो तमाम समस्याओं में मूंगफली लाभदायक है. 

1. दिल के लिए फायदेमंदः  कई हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं. सिर्फ 50 ग्राम मूंगफली रोज खाने से 
आप दिल की समस्याओं से सुरक्षित रह सकते हैं. 

इसे भी पढ़ेंः डैंड्रफ दूर करने के आसान उपाय, आजमाएं और समाधान पाएं

2. बालों के लिए फायदेमंदः मूंगफली में बीटा कैरोटीन नाम का एंटी-आक्सीडेंट पाया जाता है, जो कि बालों को स्वस्थ रखने में खास भूमिका निभाता है. 

3. स्किन को भी लाभः बीटा कैरोटीन स्किन के लिए भी लाभदायक होता है. इस तरह स्किन के लिए भी मूंगफली लाभदायक है. 

4. खून की कमीः अगर आपने खून की कमी है तो रोज खाने के बाद 100 ग्राम मूंगफली खाएं. इससे आपको काफी फायदा होगा. 

First Published : 14 Nov 2021, 05:45:08 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.