News Nation Logo

डैंड्रफ दूर करने के आसान उपाय, आजमाएं और समाधान पाएं

डैंड्रफ से बचने के लिए कई बार लोग महंगे इलाज करते हैं लेकिन घरेलू उपचार से भी इससे आसानी से निजात मिल सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 14 Nov 2021, 03:33:48 PM
l657678768

lifestyle (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :

बालों में डैंड्रफ (Dandruff) आजकल आम समस्या है. खास बात ये है कि  डैंड्रफ यानी रूसी किसी भी मौसम में हो जाती है. इसका सबसे बड़ा कारण गलत खानपान और गलत रुटीन है. इससे बचने के लिए लोग तमाम तरह के महंगे शैंपू और दवाएं यूज करते हैं लेकिन आपको बता दें कि इसके इलाज के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपकी रसोई में ही तमाम ऐसी चीजें हैं,  जिनसे आप डैंड्रफ का इलाज कर सकते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं ये तरीके. इन तरीकों को अपनाकर आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा.

1. दूध और खसखसः थोड़ा सा खसखस लेकर पीस ले और दूध में मिला लें. इसे सिर में लगा लें और 20-25 मिनट बाद सिर धो लें. सप्ताह में दो बार इस उपाय को अपनाएं. सिर धोने के बाद शैंपू भी कर सकते हैं. 

2. दहीः रोज खाई जाने वाली दही भी डैंड्रफ का बहुत अच्छा इलाज है. दही सिर में मलकर सिर धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार ये प्रयोग करें. डैंड्रफ गायब हो जाएगी. 

3. मेथीः मेथी के दाने रात में भिगो दें और सुबह पीसकर इसका पेस्ट सिर पर अच्छी तरह लगा लें. बाद में सिर धो लें. 

4. सरसों का तेलः सरसों का तेल हल्का सा गर्म करके सिर पर अच्छी तरह मालिश करें. इसके बाद रात में एक तौलिया गर्म पानी में भिगो लें. सिर पर कुछ देर लपेटें और सो जाएं. अगले दिन सिर धो लें. 

इसे भी पढ़ेंः T20 World Cup: तो क्या आस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप जीतना पहले से है तय?

5. नारियल का तेलः थोड़ा से नारियल का तेल लें. इसमें नींबू का रस चार चम्मच मिला लें. इस मिक्सचर को सिर में लगा लें. आधे घंटे बाद सिर धो लें. 

6. मुल्तानी मिट्टीः मुल्तानी मिट्टी को रातभर पानी में भिगोकर रखें. सुबह इसका लेप बनाकर उसमें नीबूं का रस मिलाएं और इस मिक्सचर को बालों में लगा लें. आधे घंटे बाद बालों को धो लें. 

7. ऐलोवेराः ऐलोवेरा के रस से सिर की मालिश करें और 40-50 मिनट बाद सिर धो लें. 

8. बेसन और दहीः बेसन में थोड़ी से दही मिला लें और सिर में अच्छी तरह लगा लें. इसके थोड़ी देर बाद धो लें. 

First Published : 14 Nov 2021, 03:33:48 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.