logo-image

अकल दाढ़ का दर्द नहीं होता है बर्दाश्त, तो इन तरीकों से जल्द मिलेगा आराम

अकल दाढ़ आने पर इंसान का दर्द असहनीय हो जाता है. आखों में दर्द से लेकर कान तक और सर दर्द जैसी समस्या भी होने लगती है.

Updated on: 03 May 2022, 01:33 PM

New Delhi:

जब मुंह के अंदर अकल दाढ़ ( Wisdom Teeth)आती है तो सबसे ज्यादा आफत तभी होती है. अकल दाढ़ आने पर इंसान का दर्द असहनीय हो जाता है. आखों में दर्द से लेकर कान तक और सर दर्द जैसी समस्या भी होने लगती है.  ये तकलीफ कभी-कभी इतनी ज्यादा हो जाती है कि इंसान का चैन और सुकून छिनने लगता है. विजडम टीथ में दर्द होने से मसूढ़ों में सूजन आने लगती है. तो चलिए बताते हैं जब भी आपको अकल दाढ़ आए तो क्या करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- अगर सुबह उठते ही पीते हैं चाय तो हो जाएं सावधान, बढ़ता है इस चीज़ का खतरा

विजडम टीथ की तकलीफ कैसे करें दूर

1. बर्फ से सिकाई 
जब भी अकल दाढ़ आए तो बर्फ के छोटे टुकड़े कर के 1 रुमाल में लपेट कर सिकाई करें. इससे आपके अकल दाढ़ का दर्द ठीक हो जायेगा. 

2. नमक का कुल्ला 
नकम को दांतों के लिए एक बेहतरीन औषधि माना जाता है जब अकल की दाढ़ (Wisdom Teeth) में दर्द बर्दाश्त से बाहर हो जाए तो नमक के पानी (Salt Water) का कुल्ला जरूर कर लें. इससे आपको राहत मिलेगी. 

3. लौंग का तेल 
लौंग का तेल हमेशा से अकल दाढ़ के लिए बेहतरीन उपाए माना गया है.  दर्द और सूजन में लौंग किसी रामबाण से कम नहीं है. अकल की दाढ़ (Wisdom Teeth) की तकलीफ हो इसके लिए कॉटन पैड या रूई में लौंग के तेल (Clove Oil) लगा लें. आपको राहत मिलेगी. 

4. हल्दी
हल्दी (Turmeric) कई दर्द का रामबाण माना जाता है. क्योंकि इस मसाले में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है. अकल की दाढ़ (Wisdom Teeth)  के दर्द को दूर करने के लिए हल्दी नमक और सरसों के लेत को मिक्स करते हुए एक पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे विजडम टीथ पर लगाए, ध्यान रहे की ये गले के नीचे न उतरे बस लगा क्र थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें. आपको जल्द राहत मिलेगी. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी बच्चों की मालिश करने से पहले पढ़ लें ये खबर, होगा फायदा